Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

दुनिया का सबसे मारक हेलीकॉप्टर Boeing AH-64E हुआ भारतीय सेना में शामिल

दुनिया का सबसे मारक हेलीकॉप्टर Boeing AH-64E हुआ भारतीय सेना में शामिल

Boeing AH-64E अपाचे हेलिकॉप्टर को दुनिया में सबसे घातक हेलिकॉप्टर माना जाता है। इसका इस्तेमाल अमेरिका की सेना करती है। पिछले साल 2018 में अमेरिका ने भारतीय सेना को अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर देने की डील मंजूर की थी, यह डील आज पूरी है। अमेरिका ने शनिवार को भारतीय वायुसेना को अपना पहला लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे गार्जियन सौंप दिया गया है। भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे हेलिकॉप्‍टर खरीदने की डील की है।

यह भी पढ़े:- ओसामा को मारने में इस्तेमाल हेलीकॉप्टर अब भारतीय वायुसेना के कुनबे में हुआ शामिल

बात दें की यह अपाचे हेलिकॉप्टर दुनिया का सबसे आधुनिक और घातक हेलिकॉप्टर माना जाता है। अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर 'लादेन किलर' के नाम से भी मशहूर है। यह वही हेलीकॉप्टर हैं जिनकी मदद से अमेरिका ने आतंकी सरगना लादेन को पाकिस्तान में घुसकर मार गिराया था। भारतीय सेना की जरूरत के मुताबिक अपाचे हेलिकॉप्टर में बदलाव करके दिए गए है। इसके जरिए सटीक हमले किए जायेंगे। भारतीय सेना में इसके आने से वायुसेना के साथ थल सेना के ऑपरेशनल ताकत में कई गुना इज़ाफ़ा हो जाएगा।

हेलिकॉप्टर का पहला बैच इसी साल जुलाई में आ जाएगा। फ़िलहाल इस हेलिकॉप्टर के लिए चुने गए एयर और ग्राउंड क्रू की ट्रेनिंग अमेरिकी सेना के अलबामा एयर बेस पर हो रही है। आइये जानते हैं कि अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर कैसे काम करता है। अपाचे हेलिकॉप्टर में आगे की तरफ एक सेंसर लगा है जिसकी वजह से ये रात के अंधेरे में भी उड़ान भर सकता है। ये 365 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। यानी पल भर में ही दुश्मनों के ठिकानों पर पहुंच जाता है। इसके अलावा अपाचे हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हैं और दोनों तरफ 30mm की दो गनें हैं।

इसके आने से भारतीय सेना की ताकत काफी हद तक बढ़ जायगी। भारत को इससे पहले चिनूक हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर भी मिल चुका है। बता दे की यह अपाचे हेलिकॉप्टर चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात किया जाएगा।