Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

फेसबुक पर खूब किया जा रहा है राजनीतिक विज्ञापन, फरवरी-मार्च में 10 करोड़ रूपये से अधिक हुए खर्च

फेसबुक पर खूब किया जा रहा है राजनीतिक विज्ञापन, फरवरी-मार्च में 10 करोड़ रूपये से अधिक हुए खर्च

चुनाव की तारीख पास आते ही राजनीतिक दलों के प्रचार में भी तेजी आ गयी है। प्रचार प्रसार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी सहारा लिया जा रहा है। फेसबुक पर भी बड़े जोरो शोरो से प्रचार हो रहा है जिसके लिए करोड़ों रुपये खर्च किये जा रहे है।

बता दें की इस साल फेसबुक पर फरवरी-मार्च के दौरान राजनीतिक दलों ने विज्ञापनों पर 10 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया है।

फेसबुक एड लाइब्रेरी रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी महीने से 30 मार्च के मध्य 51,810 राजनीतिक विज्ञापनों के ऊपर 10.32 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए है। इस खर्च में बीजेपी और उसके समर्थक इन विज्ञापनों पर सबसे आगे है। फेसबुक ने बताया कि उनके विज्ञापन राष्ट्रीय महत्व और राजनीति के मुद्दों से जुड़े हुए थे।

बीजेपी और उसके समर्थकों ने 'भारत के मन की बात” वाले पेज के साथ ही विज्ञापनों के एक बड़े हिस्से पर अपना कब्ज़ा जमाया है। यह भी बताया गया कि बीजेपी ने लगभग 1,100 विज्ञापन दिए है और उनपर उन्होंने करीब 36.2 लाख रुपये खर्च किये। साथ ही उनके अतिरिक्त पेज जैसे 'नेशन विद नमो' 'माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी' पर भी विज्ञापनों के लिए ज्यादा पैसे खर्चे गए हैं।

जबकि कांग्रेस के पास केवल 410 विज्ञापन थे जिसपर उसने फरवरी से लेकर मार्च तक 5.91 लाख रुपये खर्च किए। बीजू जनता दल (बीजद) की बात करे तो उसने अपने विज्ञापनों पर 8.56 लाख रुपये खर्च किये और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 58,355 रुपये खर्च किए। इसके अलावा तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) ने 1.58 लाख रुपये अपने विज्ञापनों पर लगाए है।

जानकारी दे दें की फेसबुक के भारत में 20 करोड़ तक यूजर्स हैं। भारतीय पारदर्शिता रिपोर्ट के मुताबिक गूगल में भी विज्ञापनों पर खर्च करने के विषय में भाजपा सभी राजनीतिक दलों से आगे है और इसमें कांग्रेस 6 नंबर आती है।