Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

फानी तूफ़ान से निपटने को मुस्तैद हैं पीएम मोदी, प्रभावित राज्यों को 1000 करोड़ की अग्रिम मदद

फानी तूफ़ान से निपटने को मुस्तैद हैं पीएम मोदी, प्रभावित राज्यों को 1000 करोड़ की अग्रिम मदद

फानी चक्रवात ने 20 साल बाद वर्ष 1999 में आये सुपर साइक्लोन की याद दिला दी है। शुक्रवार को ओडिशा के समुद्री तट पर इस भयानक तूफ़ान ने करीब आठ दस्तक दी । इस तूफान की रफ़्तार 200 किमी प्रति घंटा की है। ओडिशा के समुद्र तटीय इलाकों में तेज हवाएं 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी साथ ही साथ इसके कारण मूसलाधार बारिश भी जारी है। बहरहाल आज यह तूफ़ान ओड़िशा को नुक्सान पहुंचा के पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश की तरफ चला जाएगा। इसके बाद राहत कार्य शुरू हो जाएंगे।  हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चक्रवात के आसार को पहले से भाँफते हुए अग्रिम मदद की घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़े:- चक्रवाती तूफान फानी ने मचाई तबाही, कई जगहों पर भरा पानी, कई राज्यों में है अलर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवात फनी से प्रभावित सभी राज्यों के लिए अग्रिम में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए गए हैं । उन्होंने एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार संकटों के समय लोगों के साथ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि सरकार हर मुमकिन मदद के लिए तैयार है। राजस्थान के करौली-धौलपुर में रैली के लिए पहुंचे पीएम मोदी ने फानी तूफान का जिक्र करते हुए कहा कि ‘ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी की सरकारों के साथ केंद्र सरकार लगातार संपर्क में है।

यह भी पढ़े:- फानी: 43 साल बाद आएगा इतना भीषण तूफ़ान, ओडिशा के तटीय इलाकों को कराया गया खाली

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ही चक्रवात फानी से जुड़ी तमाम तैयारियों की समीक्षा के लिए राजधानी दिल्ली में एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की थी। पीएम मोदी ने इस उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में सभी तैयारियों का जायजा लिया और सरकार के बड़े अधिकारियों को तूफ़ान पीड़ित राज्यों के अधिकारियों से संपर्क में बने रहने को कहा। पीएम ने सभी अधिकारियों से राहत और बचाव के लिए त्वरित इंतज़ाम करने के निर्देश दिए जिससे संभावित नुकसान से बचा जा सके।