Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

अब ड्रोन से आपके घर तक होगा फ़ूड डिलीवर, Zomato का पहला परीक्षण हुआ सफल

अब ड्रोन से आपके घर तक होगा फ़ूड डिलीवर, Zomato का पहला परीक्षण हुआ सफल

आज के जमाने हर कोई होटल में जाकर खाना खाने की जगह घर बैठे बैठे ऑनलाइन फ़ूड आर्डर कर रहा है। इससे उनका समय भी बच रहा है और उसे बेकार की ट्रैफिक आदि की परेशानी भी झेलनी नहीं पड़ रही है। ऑनलाइन फ़ूड डिलीवर करने वाली कंपनी जैसे Zomato आदि भी अपने कस्टमर्स को खुश करने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। इसी कड़ी में अब Zomato ने कम समय में खाना डिलीवर करने के लिए एक रोमांचक और दिलचस्प तरीका निकाला है। कंपनी के मुताबिक अब वह अपने कस्टमर्स को ड्रोन के ज़रिये घर-घर खाना डिलीवर करेगी।

बता दें की बुधवार को कंपनी Zomato ने नई ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। यह टेस्ट हाइब्रिड ड्रोन को लेकर किया गया है। कंपनी का कहना है की यह ड्रोन 5 किलोमीटर की दूरी 10 मिनट में तय कर लेगा और इसकी अधिकतम रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा होगी। इसकी पुष्टि Zomato के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) Deepinder Goyal ने ट्वीट करके की है।

आपको बता दें की Zomato ने हाल ही में लखनऊ की ड्रोन बनाने वाली स्टार्ट-अप कंपनी TechEagle Innovations से हाथ मिलाया है। TechEagle द्वारा बनाये गए Hybrid multi-rotor drones की मदद से एक स्थान से दूसरे स्थान पर फ़ूड डिलीवर किये जाएंगे। यह ड्रोन 5 किलो तक वजन उठा सकते हैं। ड्रोन के जरिये फूड डिलीवरी करने से कम समय लगने के अलावा प्रदूषण और ट्रैफिक की समस्या से भी राहत मिलेगी।

CEO गोयल ने बताया की दूर के घरों में गाड़ी से फ़ूड डिलीवर करने में करीब 30 मिनट लग जाते थे लेकिन अब ड्रोन से इसमें केवल 15 मिनट ही लगेंगे। उन्होंने कहा की हमने फुली ऑटोमैटेड ड्रोन की पायलट की निगरानी में टेस्टिंग की है, जो सफल रही है। Zomato का कहना है कि इस समय वह एक महीने में लगभग 22 million ऑर्डर्स लेता है। हाल ही में कंपनी ने अपने यूज़र्स की ऑनलाइन ऑर्डरिंग और फ़ूड डीलीवरिंग की रीच भारत के 100 शहरों में बढ़ाई है।आर्डर की जल्दी डिलीवरी के चक्कर में ही हमने ड्रोन की सेवा लेने का सोचा है।

Loading...