Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

भारतीय वायु सेना का AN-32 विमान अभी भी लापता, तलाशी अभियान में वायुसेना का P8-I भी जुटा

भारतीय वायु सेना का AN-32 विमान अभी भी लापता, तलाशी अभियान में वायुसेना का P8-I भी जुटा

भारतीय वायुसेना से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर आ रही है की सोमवार को असम के जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरने के बाद अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एयर फील्ड के ऊपर से लापता हो गया। बताया जा रहा है कि टेक ऑफ के बाद विमान का रडार से संपर्क टूट गया। AN-32 विमान कल से गायब है आखरी बार कल दोपहर  1 बजे सम्पर्क हुआ था ।

वायुसेना की रिपोर्ट के अनुसार उस प्लैन में कुल 13 लोग सवार थे। जिसमे 8 क्रू मेंबर्स और 5 यात्री सवार थे। बता दे AN-32 विमान ने असम के जोरहाट से उड़ान भरी था। विमान ने दोपहर 12.25 बजे जोरहाट एयरबेस से उड़ान भरी थी और करीब एक बजे के बाद उसका रडार से संपर्क टूट गया।प्लैन अरुणाचल प्रदेश के मेचुका एयर फील्ड के ऊपर से गयाब हुआ है। बता दे यह क्षेत्र चीन सीमा के काफी करीब है।

विमान को खोजने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को तैनात किया है।गायब विमान को खोजने के लिए वायुसेना ने आईएएफ ने अपने सुखोई-30 और सी-130 विमान को रवाना किया है। फ़िलहाल अभी कोई जानकारी हासिल नहीं हुई है।हाल ही में वायुसेना ने कहा कि क्षेत्र के पर्वतीय इलाके में तलाश अभियान चलाने के लिए जवानों को भी तैनात किया गया है। कैप्टन शर्मा ने कहा कि पी8आई विमान इलेक्ट्रो ऑप्टिकल और इन्फ्रा रेड सेंसरों की मदद से तलाश अभियान में मदद करेगा।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पी8आई विमान में बहुत शक्तिशाली सिंथेटिक अपर्चर रडार होता है जिसका इस्तेमाल लापता विमान को खोजने के लिए किया जाएगा.’’ बोइंग द्वारा निर्मित पी8आई लंबी दूरी तक समुद्र में टोह रखने वाला विमान है और इस समय नौसेना के पास आठ ऐसे विमान हैं। वायु सेना ने सोमवार को बताया था कि विमान ने दोपहर 12:27 बजे जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के शि-योमी जिले में मेंचुका के लिए उड़ान भरी।”