Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

इंदिरा के बाद वित्त मंत्रालय का प्रभार सम्हालने वाली पहली महिला मंत्री बनी निर्मला सीतारमण

इंदिरा के बाद वित्त मंत्रालय का प्रभार सम्हालने वाली पहली महिला मंत्री बनी निर्मला सीतारमण

आज मोदी सरकार के सभी मंत्रियों के बीच विभागों का बँटवारा हो गया। पिछली सरकार के कार्यकाल में रक्षा मंत्रालय का कार्यभार बखूबी निभाने वाली निर्मला सीतारमण को इस बार वित्त विभाग का कार्यभार मिला है। बता दें की निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय की कमान संभालने वाली दूसरी महिला नेता बन गईं। पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी पहली महिला नेता थीं जिन्होंने मंत्रालय का नेतृत्व किया।  

नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें शुक्रवार को मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त करने के बाद शुक्रवार को निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय की कमान संभालने वाली दूसरी महिला नेता बन गईं। पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी पहली महिला नेता थीं जिन्होंने मंत्रालय का नेतृत्व किया।

सीतारमण भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री होने का गौरव भी रखती हैं और इस प्रमुख मंत्रालय की पूर्णकालिक कार्यभार संभालने वाली वो पहली महिला हैं। उन्होंने वित्त मंत्रालय के तहत वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री और स्वतंत्र प्रभार के साथ वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में भी काम किया है।

सीतारमण ने लोकसभा चुनाव 2019 नहीं लड़ा, हालांकि, वह 2016 से कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं। उन्होंने अर्थ शास्त्र में तिरुचिरापल्ली स्थित सीतलक्ष्मी रामासामी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली से विषय में परास्नातक और एमफिल प्राप्त की।

इसके बाद उन्होंने एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन, लंदन में यूके, वरिष्ठ प्रबंधक, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स के साथ रिसर्च एंड एनालिसिस, लंदन में भी और संक्षेप में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के साथ काम किया।