Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

पूरे देश में एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव कराएगी मोदी सरकार?

पूरे देश में एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव कराएगी मोदी सरकार?

हमारे देश में सालों भर कोई ना कोई चुनाव होते रहते हैं जिसमे प्रशासन पूरे समय व्यस्त रहती है और अपने मूलभूत कार्यों में अपना योगदान कम कर पाती है। इस समस्या से निपटने का एक ही उपाय है और वो है पूरे देश में एक साथ चुनाव करवाना। अब पीएम मोदी ने भी इसकी उपयोगिता को समझा है और इस बाबत कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है।

इसी विषय पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी ने संसद में मौजूद सदस्यों से संबंधित सभी राजनीतिक दलों के सुप्रीमों को 19 जून के दिन एक बैठक में आने का आमंत्रण दिया है। इसके इतर प्रधानमंत्री मोदी ने 20 जून के दिन लोकसभा तथा राज्यसभा के सांसदों की मीटिंग भी बुलाई है। ये साड़ी जानकारी संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी है।  

प्रह्लाद जोशी ने इस बाबत आगे बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 19 जून को आयोजित होने जा रही इस सर्वदलीय बैठक में एक देश एक चुनाव तथा महात्मा गांधी की 150वीं जन्म-जयंती के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर विचार करने वाले हैं। जोशी ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री मोदी संसद में टीम भावना को बढ़ाना चाहते हैं और इसलिए वे 20 जून को संसद के दोनों सदनों के सांसदों की बैठक बुला रहे हैं।

ग़ौरतलब है की 17वीं लोकसभा का प्रथम सेशन आज से आरम्भ हो रहा है और यह सुचारू रूप से आने वाले दिनों में चलता रहे इसी उद्देश्य से कल संसद में एक सर्वदलीय बैठक हुई। पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सपा नेता रामगोपाल यादव और भाजपा के नेता थावर चंद गहलोत सहित कई दूसरे नेता भी इस बैठक का हिस्सा बनने संसद पहुंचे थे।