Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

साइकिल से चलने वाले प्रताप चंद्र सारंगी को मोदी सरकार में बनाया गया मंत्री

साइकिल से चलने वाले प्रताप चंद्र सारंगी को मोदी सरकार में बनाया गया मंत्री

बीती रात देश के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर शपथ ली है। मोदी सरकार 2.0 ने इस बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया हैं और कुल 57 लोगों को अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है। पिछली बार की तरह इस बार भी मंत्रिमंडल में 6 महिलाओं को जगह दी गयी हैं। साथ ही मोदी सरकार ने अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे मंत्री को चुना है जिसने बहुत ही कम खर्च पर लोकसभा चुनाव लड़ा है। उनके पास भोगविलास के नाम पर कुछ नही है। यहाँ तक कि वे अपने लोकसभा क्षेत्र में भ्रमण करने के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं। आइये विस्तार से जानते है इनके बारे में।

इस बार मोदी सरकार 2.0 ने अपने मंत्री मंडल में प्रताप चंद्र सारंगी को स्थान दिया है । सारंगी इस लोकसभा चुनाव में ओडिशा के बालसोर सीट से भाजपा के टिकट पर खड़े हुए थे। उन्हें यहाँ टक्कर देने बीजेडी के प्रत्याशी रबिंद्र कुमार जोना उतरे थे। प्रताप सारंगी ने ओडिशा की बालासोर लोकसभा सीट से बीजेडी के प्रत्याशी रबिंद्र कुमार जोना को 12 हजार 956 वोटों के करीबी मुकाबले में हराया है। जीत के बाद लोग उनकी बहुत तारीफ कर रहे हैं। यहाँ तक की जनता उन्हें 'ओडिशा का मोदी' भी कह कर संबोधित कर दिया है।

कल जब वे राष्ट्रपति भवन में अपने मंत्रिपद की शपथ ले रहे थे तब वहां मोजूद लोगों ने उन्हें प्रोत्साहित किया वही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मंत्री अमित शाह ने ताली बजाकर उनका अभिवादन किया।

64 साल के प्रताप चंद्र सारंगी ने अपने जीवन को इश्वर कि भक्ति में लगाना चाहा परन्तु समाज के उत्थान एवं जनसेवा करने का मोह उन्हें राजनीति कि ओर ले आया। सारंगी एक समय संघ के कार्यकर्त्ता भी रहे हैं। उन्होंने विवाह न करके ब्रहमचर्य व्रत का पालन भी किया है। सारंगी दो बार ओडिशा विधानसभा में विधायक भी रह चुके है।