Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

बढ़ते शहरी करण के इस दौर में जानिये देश के सबसे खूबसूरत गांव कौन से हैं?

बढ़ते शहरी करण के इस दौर में जानिये देश के सबसे खूबसूरत गांव कौन से हैं?

दुनिया में बहुत ही खूबसूरत जगहें है जहाँ लोग घूमने और उसके अद्भुत नजारों को देखने जाते है। लोगो को घूमने का शौक होता है लेकिन अधिकांश लोग विदेश या फिर किसी हिल स्टेशन जैसी जगहों पर घूमने का शौक रखते है। आपको बता दे की भारत जैसे देश में ऐसे गांव भी है जो किसी जन्नत से कम नहीं है। वैसे तो अधिकांश लोग गांवो में जाना पसंद नहीं करते है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत और आकर्षक गावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आप खुद को वहां जाने से रोक नहीं पाएंगे।

मॉलिंनॉन्ग, मेघालय

यह मेघालय में एक बहुत ही छोटा सा गांव है जहाँ की खूबसूरती देखते ही बनती है। जानकारी के लिए बता दें की इस गांव को देश का सबसे स्वच्छ गांव का दर्जा मिला है। यहां स्थित सबसे पुराना ब्रिज लोगो के आकर्षण का केंद्र रहता है। यह ब्रिज 1000 साल पुराना माना जाता है।  

कल्प, उत्तराखंड

कल्प उत्तराखंड का सबसे छोटा गांव है। यह गांव बहुत ही सुन्दर है। इस गांव का हर हिस्सा बहुत ही खूबसूरत है। जो इस गांव में एक बार जाता है वो यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर मोहित हो जाता है। इस गांव के लोग भी बहुत मिलनसार है।

मलाना, हिमाचल प्रदेश

मलाना एक बहुत ही अच्छा हिल स्टेशन है। जो लोग हिल स्टेशन घूमने का शौक रखते है उन्हें एक बार इस गांव में भी ज़रूर जाना चाहिए। यह गांव कुल्लू घाटी में बसा हुआ है। यहाँ की हवा स्वच्छ है। जून और सितम्बर से अक्टूबर महीनों में यहाँ जाना बहुत ही खूबसूरत होता है।

लामयुरु, लद्दाख

लद्दाख अपनी खूबसूरत वादियों के कारण प्रसिद्ध है। वहां निकलने वाली धूप चारों तरफ अपनी आभा को बिखेरती है जिसे देखना बहुत ही खूबसूरत नजारा होता है। यहाँ के गावों से भी इस तरह की प्रकृति का आनंद आसानी से लिया जा सकता है।

प्रागपुर, कांगड़ा घाटी

यह गांव भी बहुत ही आकर्षक है। इस गांव को हिमालय का पहला गांव भी कहलाता है। इसे देखने के बाद लोगो की निगाहें थम जाती है। इस गांव को भी घूमने ज़रूर जाए आपको वहां से वापस आने का मन भी नहीं करेगा।

उपरोक्त गावों के अतिरिक्त मुन्शियारी-कुमाऊं, जुलूक गांव-सिक्किम, पैनामिक-लद्दाख, मट्टम-तमिलनाडु जैसे गांव भी देखने और घूमने में बहुत ही खूबसूरत हैं।

अब तो आप जान ही गए होंगे की भारत देश में गांव भी बहुत खूबसूरत और शानदार है जिस जगहों पर जाकर आप अपना कीमती समय बिता सकते है और प्रकृति का आनंद भी ले सकते है। इसलिए जब भी आपको समय मिले आप ऐसे स्थानों पर ज़रूर जाए और इनका आनंद ले।

Loading...