Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

वायरल वीडियो: अमरनाथ यात्रियों के लिए कवच बने भारतीय जवान, पहाड़ों से गिरे पत्थर खुद पर सहे

वायरल वीडियो: अमरनाथ यात्रियों के लिए कवच बने भारतीय जवान, पहाड़ों से गिरे पत्थर खुद पर सहे

इस साल की अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई और 45 दिनों बाद 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ यह यात्रा संपन्न होगी। बता दें की हर साल इस यात्रा में बाबा अमरनाथ के दर्शन करने लाखों श्रद्धालु आते है। इन श्रद्धालुओं की सुरक्षा और देख रेख के लिए आईटीबीपी के जवान दिन-रात लगे हुए हैं। आईटीबीपी ने करीब पांच हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है। हाल ही में इन जवानों का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमे जवान पहाड़ियों से गिरने से वाले बड़े बड़े पत्थरों से श्रद्धालुओं को बचा रहे हैं।

यात्रा के दौरान जब श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आगे बढ़ रहे थे तो जैसे ही वे ग्लेशियर क्षेत्र में पहुंचे उस दौरान वहां की पहाड़ियों से बड़े बड़े पत्थर गिरने लगे तभी जवानों ने श्रद्धालुओं को गिरते हुए पत्थरों की चपेट में आने से बचाया। उन्होंने अपनी शील्ड (कवच) का इस्तेमाल करते हुए इस दौरान अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा की। उनका एक वीडियो सामने आया है जिसे देख कर आप दंग रह जायेंगे।

इस पूरी घटना का वीडियो आईटीबीपी ने अपने ऑफिशल ट्वीटर अकाउंट से शेयर किया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

इस वीडियो को देख के लोग आईटीबीपी के बहादुर जवानों की खूब तारीफ कर रहे है। बता दें की

कल के दिन भी आईटीबीपी के जवानों ने श्रद्धालुओं की सहायता की थी। करीब 12 हजार फीट की ऊंचाई पर सांस लेने में दिक्कत के बाद जवानों ने 25 श्रद्धालुओं की मदद की। जवानों ने उन्हें तुरंत ऑक्सीजन मुहैया कराई। कहा जा रहा है इस बार जवानों को बेसिक पैरा मेडिकल की ट्रेनिंग दी गई है ताकि वे जरूरत पड़ने पर यात्रियों की मदद कर सकें। आईटीबीपी जवानों को मेडिकल किट और ऑक्सीजन सिलिंडर भी दिया गया है।