Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

पाक सीमा के बेहद करीब तैनात होगी भारत की एयर डिफेंस यूनिट।

पाक सीमा के बेहद करीब तैनात होगी भारत की एयर डिफेंस यूनिट।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। जिसको देखते हुए भारतीय वायुसेना ने देश के बॉर्डर की सुरक्षा को बड़ा दिया है।वायुसेना ने पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और गुजरात से पाकिस्तान के साथ लगे बॉर्डर पर एयर डिफेंस यूनिट को तैनात करने का निर्णय लिया है। यह फैसला बालाकोट एयर स्ट्राइक के कारण बढ़ते तनाव को देखते हुए लिया गया है। साथ ही यह सीमा पार से किसी भी समय होने वाली सैन्य कार्रवाई से निपटने के लिए किया गया है।

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान ने डर कर अभी तक भी अपनी सीमा के आसपास सेना की टुकड़ियों को भारी संख्या में तैनात कर रखा है।अभी भी सीमा के पास खासकर शकरगढ़ सेक्टर में लगभग 300 टैंक तैनात हैं।

पाकिस्तान सीमा पर अपनी सुरक्षा बड़ा दी है।इसके लिए उन्होंने ने 124 आर्मर्ड ब्रिगेड, 125 आर्मर्ड ब्रिगेड और 8 और 15 डिवीजन सीमा पर ही मौजूद है।रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सेना की 30 कोर की सहायता के लिए वहां एक स्वतंत्र रूप से आर्मर्ड ब्रिगेड भी उपस्थित है। इससे तो यही पता चलता है की बालाकोट हमले के बाद से पाकिस्तान की रातों की नींद उड़ गयी है।  

एयर डिफेंस यूनिट को बॉर्डर पर तैनात करने का फैसला इंडियन आर्मी इंटरनल रिव्यू मीटिंग में लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, चार राज्यों की एयर डिफेंस यूनिट की सीमा पर तैनाती का फैसला इंडियन आर्मी इंटरनल रिव्यू मीटिंग में लिया गया।

भारत की एयरफोर्स द्वारा यह रिव्यू मीटिंग पाकिस्तान के बालाकोट पर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के टेरर कैंप को नष्ट करने की कार्रवाई के बाद ही बुलाई गई थी।  आर्मी के एक अफसर ने इस बारे में  जानकारी दी कि सीमा के नजदीक एयर डिफेंस यूनिट की तैनाती होने से किसी भी प्रकार के आक्रमण से प्रभावी रूप से निपटा जा सकेगा,साथ ही उसे उसी क्षेत्र तक सीमित किया जा सकेगा। जानकारी दे दे कि इन दिनों भारत की एयर डिफेंस यूनिट की अगुआई लेफ्टिनेंट जनरल एपी सिंह कर रहे हैं।