Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

सड़क पर नमाज़ का विरोध: मुरादाबाद, हावड़ा के बाद राजधानी दिल्ली में सड़क पर पढ़ी गई हनुमान चालीसा

सड़क पर नमाज़ का विरोध: मुरादाबाद, हावड़ा के बाद राजधानी दिल्ली में सड़क पर पढ़ी गई हनुमान चालीसा

अभी कुछ दिन पहले सड़कों पर मुस्लिम समुदाय द्वारा सड़क जाम कर के नमाज पढ़ने का विरोध करते हुए बजरंग दल ने मुरादाबाद के हाइवे पर सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ किया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर इसे सभी जगह पर करने की मांग भी उठने लगी थी। बहुत सारे लोगों ने बजरंग दल द्वारा किये गए इस कार्य की प्रशंसा भी की थी।

मुरादाबाद से शुरू हुई सड़क पर हनुमान चालीसा पढ़ने के इस प्रतीकात्मक विरोध को बाद में बंगाल में भी दोहराया गया जब बंगाल की भारतीय जनता युवा मोर्चा की टीम ने भाजयुमो के अध्यक्ष ओमप्रकाश और प्रियंका शर्मा के नेतृत्व में हावड़ा के बाली खाल के पास सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान जब तक उस रोड पर हनुमान चालीसा का पाठ चलता रहा तब तक वह रास्ता कई घंटो तक बंद रहा। लोग आवाजाही के बंद होने से लोग परेशान होने लगे।

अब इसी कड़ी में यह विरोध देश की राजधानी दिल्ली तक पहुँच गई है। सुदर्शन न्यूज़ के आधिकारिक फेसबुक पेज पर शेयर किये गए एक वीडियो के अनुसार "दिल्ली में सड़कों पर हिन्दू भगवा वस्त्रों में हसनपुर डिपो के पास सड़क पर हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस विरोध के माध्यम से मांग की गई की "मज़ार पर सड़क घेर कर नमाज़ फौरन बन्द करवाई जाए अन्यथा सड़क पर आरती व चालीसा जारी रखा जाएगा।"

यहाँ देखें वीडियो:

दिल्ली में सड़कों पर #हिंदू .भगवा वस्त्रों में हसनपुर डिपो के पास सड़क पर पढ़ी हनुमान चालीसा.. मज़ार पर सड़क घेर कर नमाज़ फौरन बन्द करवाने की मांग अन्यथा सड़क पर आरती व चालीसा जारी रखने का एलान..

Posted by Sudarshan News on Tuesday, July 2, 2019

देश के तीन अलग अलग क्षेत्रों में हनुमान चालीसा का पाठ कर के हिंदूवादी समूहों ने यह बता दिया है की किसी भी धर्म का धार्मिक त्यौहार सड़क पर मनाया नहीं जा सकता। अगर इसपर कार्रवाई नहीं हुई तो यह विरोध और भी शहरों में बढ़ाया जाएगा।