Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

उत्तराखंड के कई जिलों में बादल फटने से हुई तबाही, प्रशासन ने किया अलर्ट

उत्तराखंड के कई जिलों में बादल फटने से हुई तबाही, प्रशासन ने किया अलर्ट

गर्मी अपनी चरम सीमा पर है। देश का अधिकांश भाग भीषण गर्मी झेल रहा है। लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कई प्रयास कर रहे है। लेकिन ऐसे में लोगो के सामने एक और मुसीबत आ गयी है। कल देर शाम को उत्तरखण्ड के अल्मोड़ा के चैखुटिया क्षेत्र में खीड़ा के पास बादल के फटने से जान और माल दोनों का नुकसान हुआ है। इतना ही नहीं द्वाराहाट विधानसभा के खीड़ा क्षेत्र में बारिश आने के बाद बादल फट गया जिसके कारण एक व्यक्ति की कोई खबर नहीं मिल पा रही है। जबकि आठ से ज्यादा मकानों में पानी और मलुआ घुस गया। एक मकान पूरी तरह से और चार मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त भी हुए है।

बता दे कि खीड़ा क्षेत्र में बादल फटने के बाद चारो तरफ अफरा-तफरी शुरू हो गई । घरो में पानी और मलुआ घुसने के कारण लोगो ने भागकर अपनी जान बचाई। एसडीआरएफ, आपदा और पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। अब नुकसान का आंकलन किया जा रहा है और राहत पहुंचाने का पूरा प्रयास भी किया जा रहा है।

जानकारी दे दे कि बादल फटने के बाद से रामगंगा नदी में भारी मलुआ और पानी भर गया है। इसे आप विडिओ में भी देख सकते है।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी हवाओं के कारण वातावरण में शुष्कता है।  जो की अगले एक हफ्ते तक रहने वाला है। साथ ही उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी की ओर से पूर्वी हवाओं की एक शाखा धीरे धीरे उत्तर और पश्चिम भारत के अलग अलग राज्यों में आने की भी सम्भावना है। जिसके कारण भी रात के समय में गर्मी में थोड़ी कमी रहेगी।

परन्तु जिस तरह से नदी में मलबे के साथ पानी का बहाव देखा जा रहा है कि उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा रहा है ही आने वाले वक्त में लैंड स्लाइड का खतरा हो सकता है।