Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे बिम्सटेक सदस्य देशों समेत 8 देशों के नेता

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे बिम्सटेक सदस्य देशों समेत 8 देशों के नेता

लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता पर दोबारा वापसी करने जा रही एनडीए के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियाँ शुरू हो चुकी है। जिसके बाद से देशभर में ख़ुशियाँ मनाई जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी 30 मई को राष्ट्रपति भवन में शाम के 7 बजे शपथ लेंगे। शपथ लेने के दौरान वहां कई सारे नेता मौजूद होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों की लिस्ट जारी हो चुकी है।

इस बार मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक समूह के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बिम्सटेक समेत 8 देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया, “भारत सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है।शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वर्तमान अध्यक्ष एवं किर्गिस्तान के राष्ट्रपति और मारीशस के प्रधानमंत्री भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित हैं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री, जो इस वर्ष के प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि थे उनको भी आमंत्रित किया गया है।

बता दें की बिम्सटेक में भारत के अलावा बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं।हालाँकि इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित करने का फैसला समाने नहीं आया है। बता दें की इमरान खान ने पीएम मोदी को चुनाव जितने पर फोन करके बधाई दी थी। माना जा रहा है की पुलवामा में हुए हमले के बाद से ही भारत ने पाकिस्तान से दूरी बनाने का फैसला किया था।

कहा जा रहा है इस बार भी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना इस समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगी क्योंकि वो तीन देशों के दौरे पर निकल रही हैं। इस कारण वो इस समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगी। बता दें की ऐसा पहली बार नहीं हुआ है इसके पहले भी जब पीएम मोदी ने 26 मई 2014 में अपने पहले कार्यकाल के लिए शपथ लेने के दौरान सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था और सबको हैरान कर दिया था। तब समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर नवाज शरीफ शामिल हुए थे ।