Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

क्या 20 रुपये के पुराने नोट होने वाले हैं बंद? RBI ने जारी किए 20 रुपए के नए नोट

क्या 20 रुपये के पुराने नोट होने वाले हैं बंद? RBI ने जारी किए 20 रुपए के नए नोट

पिछले कुछ सालों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है। अब रिजर्व बैंक जल्द ही 20 का भी नया नोट जारी करने वाला है। 20 के इन नए नोट भी महात्मा गाँधी सीरिज़ के बने हुए आएंगे। इन पर RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। RBI ने 26 अप्रैल को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नए नोटों के डिज़ाइन, साइज और रंग पहले वाले 20 के नोट से पूरी तरह अलग होंगे।

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में जारी किया है की - '20 रुपये का नया नोट हल्का पीले रंग का होगा। नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है।' RBI के नोटिफिकेशन के मुताबिक नए नोट जारी होने के बाद भी पुराने नोट चलन में बने रहेंगे।

नोटिफिकेशन के मुताबिक डिज़ाइन की बात करे तो यह नोट हल्के पीले रंग का है और इसका आकार छोटा है । आगे के हिसे की बात करें तो इसके बीच में महात्मा गाँधी का चित्र बना होगा। हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में नोट का मूल्य RBI, भारत India और 20 माइक्रो लेटर्स में लिखा होगा।गारंटी क्लॉज, गवर्नर के दस्तखत और आरबीआई का लोगो गांधीजी की तस्वीर के दाहिनी तरफ होगा। अशोक स्तंभ नोट के दाहिनी तरफ होगा।

नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र बना होगा। इसके अलावा स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन भी होगा। भाषा की पट्टी होगी और नए नोट की लंबाई 129 मिलीमीटर और चौड़ाई 63 मिलीमीटर होगी। यह नोट कब बाजार आएगा इसकी अभी कोई निश्चित जानकरी नहीं मिली है।

Loading...