Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

मलबे के रूप में मिला पिछले नौ दिन से लापता विमान AN-32, वायुसेना ने की पुष्टि

मलबे के रूप में मिला पिछले नौ दिन से लापता विमान AN-32, वायुसेना ने की पुष्टि

अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में वायुसेना के लापता विमान AN-32 का मलबा मिल चुका है। वायुसेना ने इसकी आधिकारिक पुष्टि अपने ट्विटर अकाउंट से कर दी है। भारतीय वायुसेना ने ट्विटर के ज़रिये बताया कि "आज AN-32 के मलबे को लीपो के उत्तर में 16 किलो दूर तथा टेटो के उत्तर पूर्व में 12000 फुट की ऊंचाई से इंडियन एयर फाॅर्स के एमआई - 17 हेलिकॉप्टर के द्वारा विस्तृत सर्च ज़ोन में खोज के दौरान देखा गया है।" 3 जून से लापता हुए इस विमान के लिए खोज अभियान लगातार जारी था। लेकिन अब जाकर इसके बारे में पुख्ता जानकारी मिली है।

ए एन-32 विमान ने 3 जून को दोपहर 12.25 बजे असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी। उड़ान भरने की कुछ ही समय बाद करीब एक बजे रडार से उसका संपर्क टूट गया था। यह विमान चीन की सीमा के पास मेंचुका में लैंडिंग ग्राउंड में उतरने वाला था। इस विमान में 13 व्यक्ति सवार थे जिसमे 8 क्रू मेंबर्स और 5 यात्री थे।

विमान के लापता होने के बाद वायुसेना ने एक व्यापक खोज अभियान शुरू किया था। विमान को खोजने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को तैनात किया है। वायुसेना ने आईएएफ ने अपने सुखोई-30 और सी-130 विमान को रवाना किया । बीते शनिवार जोरहाट में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के द्वारा व्यापक खोज अभियान की समीक्षा बैठक भी की गई थी। वायुसेना ने एएन-32 के बारे में सूचना देने वाले को 5 लाख रूपये का ईनाम देने की भी घोषणा की थी।