Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

वर्ल्ड कप पर विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाक टीवी चैनल ने बनाया रंगभेदी ऐड

वर्ल्ड कप पर विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाक टीवी चैनल ने बनाया रंगभेदी ऐड

पाकिस्तान की सोच भारत को लेकर हमेशा ही निचले स्तर की रही है। इस बार जब वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होना है तो इस मौके पर एक टीवी चैनल ने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन पर एक बहुत ही घटिया और बेतुका ऐड बनाकर अपनी दीन-हीन मानसिकता को जाहिर किया है। इस ऐड में जिस शख्स ने अभिनय किया है वह विंग कमांडर अभिनंदन से मिलती जुलती मूछें रखे हुए है। इसके साथ ही साथ उसे नीले रंग की जर्सी पहने हुए दिखाया गया है जिसका रंग भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी से मिलता है।

यह सही है कि विवादास्पद ऐड बनाने पर अधिक से अधिक लोग उसे देखते हैं। लेकिन इस बार एक एयर फ़ोर्स के कमांडर को लेकर घटिया ऐड बनाना अपने आपको निम्नतम स्तर तक ले जाना है। इस प्रमोशनल वीडियो ऐड में विंग कमांडर अभिनंदन की नक़ल करके उनका तथा भारतीय टीम का मज़ाक बनाया गया है। यही नहीं इस ऐड में विंग कमांडर को काले रंग का दिखा कर पाकिस्तानियों ने अपनी रंगभेदी मानसिकता का भी प्रदर्शन किया है।

ग़ौरतलब है की विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को हुए बालाकोट हवाई हमले के दौरान पाकिस्तानी सेना की गिरफ़्त में आ गए थे। पाकिस्तान में उन्हें बेरहमी से पीटा गया था और बाद में सेना के अधिकारी के पास उनसे सवाल जवाब किये गए थे। इसका एक वीडियो भी इंटरनेट पर आया था जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन चाय पीते हुए बेखौफ पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने ज़्यादातर सवालों के जवाब में कहा - "सॉरी आई एम नॉट सपोज टू टेल यू दैट!" अभिनंदन को पकड़ने के एक हफ्ते के भीतर ही पाकिस्तान को उन्हें रिहा करना पड़ा था।

पाकिस्तानी चैनल जैज़ टीवी के द्वारा बनाया गया यह ऐड उसी वीडियो पर आधारित है। इस ऐड में अभिनय करने वाले शख्स से क्रिकेट से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिसमें उसका जवाब आता है - "सॉरी आई एम नॉट सपोज टू टेल यू दैट सर!" हांलाकि टीवी चैनल ने कोशिश तो भरसक की लेकिन उसका यह ऐड एकदम बेजान साबित हुआ।

ग़ौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को वर्ल्ड कप 2019 का मैच खेला जाना है। इस मैच को लेकर दोनों में देशों में उत्साह अपने चरम पर है। वर्ल्ड कप इतिहास के अब तक के हुए हर मैच में भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी है। अपने शुरूआती दो मैच में भारत ने अपनी ताकत दिखा दी है। ऐसे में अगर भारतीय टीम 16 जून को पाकिस्तान को भी हरा दे तो कोई आश्चर्य की बात नही होगी।‌

‌‌

Loading...