Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

सोशल मीडिया पर क्यों वायरल हैं पीली साड़ी और नीली वन पीस ड्रेस वाली मतदानकर्मी?

सोशल मीडिया पर क्यों वायरल हैं पीली साड़ी और नीली वन पीस ड्रेस वाली मतदानकर्मी?

लोकसभा 2019 के चुनाव में सभी तरफ पीएम मोदी की ही चर्चा हो रही है इस बीच चुनाव के पांचवे चरण के मतदान दौरान सोशल मीडिया पर मोदी से हटके एक खबर चलने लगी जिसमे पीले कलर की ड्रेस पहने एक पीठासीन अधिकारी की फ़ोटो वाइरल हो रही थी। जिसके बारे में कई तरह की अफवाहे भी उड़ रही थी। और फिर छठे चरण के मतदान वाले दिन एक और महिला पीठासीन अधिकारी की फ़ोटो वायरल होने लगी। आइये जानते है इन दोनों पीठसीन अधिकारीयों के बारे में।

पीली साड़ी में जो पीठासीन अधिकारी है उनकी फोटो तेजी से सोशल मीडिया पर वाइरल हुई थी जिस पर लोगों ने यह दवा किया थी इस पीठसीन अधिकारी का नाम नलिनी सिंह बताया जा रहा था और यह भी कहा जा रहा था कि ये मिस जयपुर भी रह चुकी है। और इनके पोलिंग बूथ पर 100 प्रतिशत मतदान हुआ था जब इस बारे में पड़ताल की गयी तो इनके बारे में फैलाई गयी उपरोक्त बाते झूठी निकली।

वास्तव में यह फोटो जयपुर की नहीं बल्कि लखनऊ की है। इस फोटों को जनर्लिस्ट शुभम बंसल ने अपने कमरे में कैद किया था। इस पीठसीन अधिकारी का वास्तविक नाम रीना द्व‍िवेदी है जो पीडब्लूडी विभाग में कनिष्ठ सहायक के पद पर कार्यरत है। पांचवे चरण के चुनाव के ठीक एक दिन पहले चुनाव की तैयारी का जायजा लेने लखनऊ के नगराम में पोलिंग बूथ न. 173 पर पहुंची जहाँ जनर्लिस्ट शुभम बंसल ने इस फोटो को अपने कैमरे में कैद किया था।

दूसरी नीले वन पीस ड्रेस वाली महिला पीठासीन अधिकारी मध्यप्रदेश में छठे चरण के मतदान के दौरान ली गई हैं जिसमे महिला पीठासीन अधिकारी ने नीले रंग की वन पीस ड्रेस के साथ आँखों पर सनग्लासेस लगा रखा है।

जब इनके बारे में पड़ताल की गई तो पता चला मैडम भोपाल के गोविन्दपूरा आईटीआई पोलिंग बूथ पर बूथ न. 154 पर ड्यूटी करने जा रही थी। इनका नाम योगेश्वरी गोहिते ओंकार है। जानकारी के अनुसार योगेश्वरी भोपाल के पिपलानी में जॉब करती है।