Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

फूलन देवी पर बनी फिल्म में आसान नहीं था न्यूड सीन शूट करना: सीमा बिस्वास

फूलन देवी पर बनी फिल्म में आसान नहीं था न्यूड सीन शूट करना: सीमा बिस्वास

फिल्म बैंडिट क्वीन में बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस सीमा बिस्वास ने फूलन देवी की भूमिका अदा की थी। बता दें कि सीमा बिस्वास को इस फिल्म में बेहतरीन अदाकारी के लिए नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया था। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म बैंडिट क्वीन में अपने रोल और इंटीमेट सीन की शूटिंग पर खुलकर बात की।

फूलन देवी का जन्म 10 अगस्त, 1963 में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन बहुत संघर्ष झेला जिसे इस फिल्म के जरिए शेखर कपूर ने दिखाया है। इतना ही नहीं इस फिल्म को दुनियाभर में सराहा भी गया।  यह फिल्म गाली-गलौज, बोल्ड सीन्स, न्यूड सीन के कारण विवादित भी रही। इस फिल्म में सीमा बिस्वास को कई तरह की दिक़्क़तों का सामना भी करना पड़ा।

फिल्म के कुछ सीन सीमा ने खुद नहीं किये है बल्कि उनकी बॉडी डबल ने किये। सीमा के अनुसार, डायरेक्टर शेखर कपूर से उन्होंने कहा था कि फिल्म से न्यूड सीन हटा दे परन्तु शेखर ने कहा कि यह फिल्म सत्य घटना पर आधारित है। इस फिल्म में लोगों की असंवेदनशीलता को दिखाने के लिए वह सीन करना आवश्यक है।

सीमा ने बताया कि इस सीन को शूट करने के दौरान डायरेक्टर और कैमरामैन के अतिरिक्त अंदर किसी का भी आना मना था।  न्यूड सीन करने के बाद उन्हें रात-रात भर रोना पड़ा था। इतना ही नहीं इस न्यूड सीन को फिल्माने के उपरांत पूरी यूनिट इतनी दुखी हो गई कि सभी की आंखों में आंसू आ गए थे। उन्होंने कहा कि मेरे घरवालों को इस बारे में पता था। बिस्वास फैमिली ने फिल्म की अनसेंसर्ड कॉपी रिलीज के दो साल पहले असम स्थित अपने घर पर देखी थी। उस समय सीमा ने मां की गोद में सिर रखकर सोने का नाटक किया था।

इस फिल्म के दौरान उन्होने दरवाज़े और पर्दे बंद कर रखे थे और पूरे रूम में सन्नाटा था। साथ ही कमरे की लाइट भी बंद कर दी थी। जिससे  किसी को यह पता न चले कि अंदर वे कोई हिंदी फिल्म देख रहे हैं। इस फिल्म के खत्म होने के बाद उनकी तरफ सीमा के पिता ने देखा और गहरी सांस लेते हुए कहा, "यह रोल तो हमारी सीमा ही कर सकती है।" तब कहीं जाकर सीमा ने चैन की सांस ली।

Loading...