Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के उम्मीदवारी के पर संकट के बादल, भाजपा ने उतारा डमी उम्मीदवार

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के उम्मीदवारी के पर संकट के बादल, भाजपा ने उतारा डमी उम्मीदवार

भोपाल लोकसभा सीट की अपनी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को लेकर भाजपा असमंजस में पड़ गई है। साध्वी प्रज्ञा ने बाबरी मस्जिद को लेकर जो विवादास्पद बयान दिया था उसके कारण उनकी उम्मीदवारी खतरे में है। अब भाजपा को डर है कि कहीं उनका नामांकन रद्द न हो जाए इसीलिए ऐन वक्त पर हड़बड़ी से बचने के लिए भाजपा ने अपना एक डमी उम्मीदवार भी मैदान में उतार दिया है। उन्होंने इसके लिए मौजूदा सांसद आलोक संजर से डमी उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करा लिया है।

खबर आ रही है कि साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया जा चुका है। साध्वी प्रज्ञा से चुनाव आयोग ने उनके द्वारा बाबरी मस्जिद को लेकर दिए गए बयान पर जवाब माँगा था। आयोग को साध्वी प्रज्ञा के द्वारा दिया गया उत्तर संतोषजनक नही लगा था। आयोग ने यह भी कहा कि यदि ज़रूरत पड़ी तो उनके खिलाफ धाराएं बढ़ाई जा सकती है।

राम जन्म भूमि और बाबरी मस्जिद पर साध्वी प्रज्ञा ने विवादास्पद बयान दिया था। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने उन पर सोमवार को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था।

ग़ौरतलब है कि उनसे एक टीवी इंटरव्यू के दौरान यह सवाल पूछा गया था कि कब तक राम मंदिर बन जाएगा, कोई समय सीमा बताइये? इस बारे ने प्रज्ञा ने कहा था, “राम मंदिर हम बनाएगें एवं भव्य बनायेगें। हम तोड़ने गए थे ढांचा (बाबरी मस्जिद का)। मैंने चढ़कर तोड़ा था ढांचा। मुझे ईश्वर ने शक्ति दी थी। हमने देश का कलंक मिटाया है।”

निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में शनिवार को साध्वी प्रज्ञा को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। आयोग ने उनसे 24 घंटे के भीतर जवाब माँगा था। साध्वी प्रज्ञा द्वारा दिया गया जवाब आयोग को संतोषजनक नही लगा। 6 वें चरण के चुनाव में भोपाल में 16 मई को मतदान होंगे तथा वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी।