Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पश्चिम बंगाल से कुछ खास मेहमान, जाने ये कौन हैं?

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पश्चिम बंगाल से कुछ खास मेहमान, जाने ये कौन हैं?

30 मई को पीएम नरेंद्र मोदी शपथ लेने वाले है।  इस समारोह में कुछ खास मेहमानों को बुलाया गया है। बता दे कि इस समारोह में पश्चिम बंगाल से खास मेहमानों को भी बुलावा भेजा गया है।

इन खास मेहमानों में उन 54 भाजपा कार्यकर्ताओं के परिवार शामिल है जिनकी पिछले कुछ वर्षों में TMC कार्यकर्ताओं के द्वारा हत्या हुई है। उनके परिवारवालों को दिल्ली में ठहराने की व्यवस्था की गयी है।

बीजेपी का आरोप है कि यह सभी कार्यकर्ता राजनीतिक हिंसा का शिकार बने थे। इनके परिवार को निमंत्रण देने के लिए कार्यकर्ताओं की सूची तैयार की गई है। इतना ही नहीं प्रत्येक कार्यकर्ता के नाम के साथ यह भी बताया गया है कि उनकी हत्या कहां और कैसे हुई।

इसके अलावा इस समारोह में सभी प्रदेशों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों, प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रण दिया गया है। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जद (एस) नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, आप प्रमुख तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जैसे विपक्षी नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

गुरुवार को शाम सात बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति भवन में मोदी व उनकी मंत्रिपरिषद के बाकी सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

इतना ही नहीं बिम्सटेक देशों के सभी नेताओं की भी इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की पुष्टि की गयी है। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, किर्गीस्तान के राष्ट्रपति एस जीनबेकोव भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जानकारी दी कि श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद भी कार्यक्रम में शामिल होने वाले है। म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग भी सम्मिलित होंगे। भारत के अतिरिक्त बिम्सटेक में म्यामांर, बांग्लादेश, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, भूटान शामिल हैं।