Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

इजरायल में हुए चुनाव में मोदी के दोस्त नेतन्याहू जीते, नेतन्याहू 5वीं बार बनेंगे पीएम, मोदी ने दी बधाई

इजरायल में हुए चुनाव में मोदी के दोस्त नेतन्याहू जीते, नेतन्याहू 5वीं बार बनेंगे पीएम, मोदी ने दी बधाई

इजरायल में मंगलवार को आम चुनाव हुए हैं और यहां की जनता कई सालों बाद इतने कड़े मुकाबले में मतदान किया । बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री और दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के नेता बेंजामिन नेतन्याहू पांचवी बार प्रधानमंत्री बनने वाले हैं । कांटे की टक्कर वाले इस चुनाव में नेतन्याहू ने वाम दलों के गठबंधन को हरा दिया है। बता दें कि इस चुनाव में नेतन्याहू को सेवानिवृत्त जनरल बेनी गैंट्ज से कड़ी टक्कर मिल रही थी। वह ब्ल्यू ऐंड वाइट गठबंधन के प्रमुख थे। वह सुरक्षा के मुद्दे को प्रमुख बनाकर साफ-सुथरी राजनीति का वादा कर नेतन्याहू को चुनौती दे रहे थे।

बता दें की इस बार नेतन्याहू पांचवी बार प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे। इसके साथ ही नेतन्याहू इजरायल की इतिहास में सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाएंगे। वे रिकॉर्ड पांचवीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बनेंगे।

बेंजामिन नेतन्याहू की जीत पर उनके भारतीय समकक्ष और मित्र प्रधानमंत्री मोदी ने उनको बधाई दी है, अपने ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने नेतन्याहू को टैग करते हुए लिखा है कि आप भारत के सबसे बड़े मित्र हैं और दोनो देशों के संबधों को नई ऊंचाई तक आपके साथ मिलकर भविष्य में काम करेंगे। नेतन्याहू को प्रधानमंत्री मोदी का मित्र समझा जाता है।

कल प्रधानमंत्री पद के लिए इजरायल में चुनाव हुए थे और आज सुबह से मतगणना चल रही है। मतगणना में 120 सदस्यों वाली इजरायल की संसद में नेतन्याहू की गठबंधन को 65 से अधिक सीटों पर जीत मिल चुकी है। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के लिए आवश्यक बहुमत हासिल कर लिया है। बता दें की नेतन्याहू के वर्तमान कार्यकाल की सबसे मुख्य उपलब्धी राजधानी यरुशलम को अमेरिका सहित कई देशों से मान्यता दिलवाना रहा है। अधिकतर देशों ने तेल अवीव शहर में अपने दूतावास बनाए हुए है, लेकिन अमेरिका सहित कुछ देशों ने अब अपने दूतावास यरुशलम में स्थापित कर दिए हैं।