Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

नासा देने वाली है सोने के पैसे, अब चद्दर तान के सोइये और लाखों रुपये कमाइए

नासा देने वाली है सोने के पैसे, अब चद्दर तान के सोइये और लाखों रुपये कमाइए

पैसा कमाने के लिए जागना ज़रुरी होता है ताकि आप काम कर सको। लेकिन क्या अपने कभी सोकर पैसे कमाए है? सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा। लेकिन यह सच है की आप सोकर भी लाखों रुपये कमा सकते है और ऐसा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा किया जा रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा लोगो को सोने के लिए 13  लाख रुपये दे रही है।

बता दें की ऐसा नासा अपने एक शोध के तहत कर रही है जिसमे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के साथ आर्टिफिशियल ग्रेविटी में सोने पर रिसर्च करने वाली है और इस रिसर्च के लिए वह ऐसे लोगो की खोज कर रही है जो इस ग्रेविटी में लगभग दो महीने तक बेड पर रहे। इस शोध के लिए 12 महिलाओं और 12 पुरुषों को खोजा जा रहा है जिनकी उम्र 24 -55 साल के मध्य हो और एजेंसी इस कार्य के लिए 18500 अमेरिकी डॉलर अर्थात 12.81 लाख रुपये देगी।

अब आप सोच रहे होंगे की यह रिसर्च कहाँ होने वाली है तो आपको बता दे की यह AGBRESA (आर्टिफिशियल ग्रेविटी बेड रेस्ट स्टडी) कोलोन के जर्मन एयरोस्पेस सेंटर (DLR) में होने वाली है। यहाँ पर जिन लोगो को सोने के लिए रखा जायेगा उनकी अन्य गतिविधि पर भी नजर रखी जाएगी। इन गतिविधियों में भोजन, परीक्षण, प्रयोग आदि भी रहेंगे।

शोध के दौरान जिन लोगो पर परीक्षण किया जायेगा उन्हें किसी भी तरीके का कोई कार्य करने की अनुमति नहीं रहेगी। हालाँकि इनके संतुलन, मांसपेशियों की शक्ति, हृदय से जुड़ी एक्टिविटी पर भी पूरी नजर रखी जाएगी। इनके सेहत का भी पूरी तरह से ख्याल रखा जायेगा।

जब यह रिसर्च पूरी हो जाएगी तो इसके वैज्ञानिक डेटा को जारी कर सकेंगे और यह भी बताएँगे की इससे अंतरिक्ष में किस तरह सहायता मिल सकती है। बता दे की यदि यह शोध सफल होता है तो नासा आईएसएस के लिए एंटीग्रेविटी उपकरणों को विकसित करने में पैसा खर्च कर सकता है साथ ही अंतरिक्ष यान के लिए मंगल जैसे दूर के स्थानों पर भी उसके द्वारा पैसे लगाए जा सकते है।