Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

पाक के एयरस्पेस से नहीं गुजरेगा मोदी का प्लेन, अब इस रास्ते से जाएंगे किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक

पाक के एयरस्पेस से नहीं गुजरेगा मोदी का प्लेन, अब इस रास्ते से जाएंगे किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 से 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेने वाले हैं। इसके लिए पहले ये खबर आई थी की जब वे भारत से बिश्केक के लिए रवाना होंगे तो उनका विमान पाकिस्तान होते हुए जायेगा। खबरों के अनुसार विमान को पाकिस्तान के एयरस्पेस से गुजरने के लिए अनुमति भी मांगी गई थी और इमरान खान ने इसकी अनुमति भी दे दी थी। लेकिन अब खबर आ रही है की पाकिस्तान के एयरस्पेस से पीएम मोदी का विमान नहीं गुजरेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी के विमान के रास्ते के बारे में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो रास्तों का विकल्पों को तलाशा गया था। उन्होंने कहा कि आखिर में यह निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री का विमान पाकिस्तान के रास्ते से नहीं बल्कि ओमान, ईरान एवं मध्य एशियाई देशों के वायु क्षेत्र से गुजरता हुआ बिश्केक पहुँचेगा।

बता दें की ऐसा पहली बार नहीं हुआ बल्कि इसके पहले भी जब 21 मई को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाना था। तब भी पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को खोले थे। ऐसा माना जा रहा था की PM मोदी भी ठीक इसी तरह बिश्केक जाएंगे लेकिन अंत समय में फैसला बदल लिया गया।

26 फरवरी के बाद से पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है। भारत के द्वारा बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर हमला किया गया था, तब से अब तक लगभग 4 महीने बीत चुके हैं पर पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र विदेशी उड़ानों के लिए पूरी तरह से बंद कर रखा है। पाकिस्तान के कुल 11 एयर रुट में से सिर्फ 2 ही फ़िलहाल खुले हुए हैं।