Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

मोदी के नए मंत्रिमंडल में हो सकते है 40% नए चेहरे, 65 मंत्री ले सकते है मोदी संग शपथ

मोदी के नए मंत्रिमंडल में हो सकते है 40% नए चेहरे, 65 मंत्री ले सकते है मोदी संग शपथ

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 542 में से 303 सीटें जीती है और बहुमत के साथ दोबारा सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है। इसमें एनडीए को टोटल 352 सीटें मिली थीं। अब बीजेपी नयी सरकार बनाने की तैयारी कर रही है। इसी वजह को लेकर पीएम मोदी और अमित शाह ने मंगलवार शाम को 5 घंटे की मैराथन बैठक की। इस बैठक में अमित शाह के अतिरिक्त अकाली दल से हरसिमरत कौर और लोजपा के रामविलास पासवान सहित युवा नेताओं के नामों पर भी चर्चा हुई है। जानकारी मिली है कि 30 मई को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के साथ 65 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं। इन मंत्रियों में खास बात यह है कि इसमें 40% नए चेहरे भी शामिल होने वाले है।

खबर यह भी है कि नए मंत्रिमंडल में कई दिग्गज और वर्तमान मंत्रियों को दोबारा अवसर नहीं मिला है बल्कि उनके स्थान पर चेहरों को आगे आने का मौका दिया गया है। ग़ौरतलब है कि लोजपा से रामविलास पासवान और बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेता मंत्री पद  पर बने रह सकते हैं। साथ ही सहयोगी दलों में से शिवसेना और जेडीयू के 2-2 मंत्री बन सकते हैं। जिसमे से एक राज्य मंत्री और एक कैबिनेट मंत्री पद पर होने की संभावना जतायी जा रही है।

बता दें कि मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में अपने भाषण में यह बात स्पष्ट कर दी है कि मंत्रियों के नामों के विषय में अटकलें लगाना व्यर्थ है। तय मानकों के आधार पर ही नई कैबिनेट का गठन होगा। इस केविनेट में 25% महिलाएं और 40% विशेषज्ञ भी हो सकते हैं।

जानकारी दे दें कि इससे पहले मोदी मंत्रिमंडल में जिन मानकों को सम्मिलित करते रहे हैं, उनमें महिला प्रतिनिधित्व, प्रोफेशनलिज्म, जातीय गणित, विशेषज्ञता, शहरी-ग्रामीण तालमेल, एससी-एसटी प्रतिनिधित्व, घटक दलों की सीटें, युवा एवं वरिष्ठता को प्रमुख रूप से ध्यान रखते हैं।

Loading...