Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज, कल मोदी के अलावा 57 मंत्रियों ने भी ली शपथ

मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज, कल मोदी के अलावा 57 मंत्रियों ने भी ली शपथ

लोकसभा चुनाव 2019 बहुतमत से जितने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर शपथ ली। गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली।  भाजपा नीत राजग मंत्रिपरिषषद में पीएम मोदी के अलावा कुल 57 मंत्री बनाए गए हैं। 2014 में उनके पहले मंत्रिमंडल में 45 सांसद थे। बता दें की नई मोदी सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक आज दिल्‍ली में होने जा रही है।

गौरतलब है की अपने पहले कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने कालेधन को लेकर बड़ा फैसला लिया था। ऐसे में आज अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में वे क्या फैसला लेते हैं इस पर हर किसी की नज़र रहेगी। कल राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी के अलावा 24 कैबिनेट, 24 राज्य मंत्री और 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मंत्रिमंडल में भाजपा के साथ एनडीए के सहयोगी दलों शिवसेना, शिअद और लोजपा के मंत्रियों को भी शामिल किया गया है।

बता दें की अभी मंत्रियों के पोर्टफोलियो सामने नहीं आए हैं, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक अमित शाह को गृह या वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है और वहीं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा मिलने की उम्‍मीद हैं।

बता दें की राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण और प्रकाश जावड़ेकर उन 36 मंत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने शपथ समारोह में दूसरी बार शपथ ली। इसके अलावा 20 सांसदों ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। इस बार मोदी सरकार में कई पुराने मंत्रियों का पत्ता भी कटा है। इनमें सुरेश प्रभु, अनंत गीते, राधा मोहन सिंह, महेश शर्मा, मनोज शर्मा, विजय गोयल जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं।