Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

PM मोदी का हेलीकॉप्टर जांचने वाले IAS अधिकारी को EC ने किया सस्पेंड

PM मोदी का हेलीकॉप्टर जांचने वाले IAS अधिकारी को EC ने किया सस्पेंड

लोकसभा चुनाव के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ओडिशा के संबलपुर में चुनावी दौरे पर थे। नरेंद्र मोदी यहाँ हेलीकाप्टर से आये थे। मौके पर कर्नाटक 1996 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन संबलपुर में जनरल ऑब्जर्वर के तौर पर नियुक्त थे। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के काफिले की तलाशी करने की कोशिश की। काफिले की तलाशी करने वाले इस आईएस ऑफिसर को चुनाव आयोग ने ससपेंड कर दिया है।

ओडिशा सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की- मंगलवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के संबलपुर में रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान संबलपुर में प्रधानमंत्री के  हेलीकाप्टर को आईएएस मोहम्मद मोहसिन ने तलाशने की कोशिश की थी। जो चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार नहीं थी क्योंकि एसपीजी सुरक्षा को इस तरह की जांच से छूट दी जाती है।  अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री को लगभग 15 मिनट के लिए जांच के कारण रोका गया।

इस बात से नाखुश होकर पीएमओ ने चुनाव आयोग से शिकायत की। जिसके बाद चुनाव आयोग ने निर्देशों के उल्लंघन के आरोप में आईएएस मोहम्मद मोहसिन को सस्पेंड कर दिया।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है चुनाव आयोग के सचल दस्ते ने मंगलवार को राउरकेला में बीजू जनता दल अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हेलीकॉप्टर के अंदर जाकर जांच पड़ताल की थी। जांच पड़ताल के दौरान नवीन पटनायक पूरे समय हेलीकाप्टर में ही बैठे रहे जब तक तलाशी पूरी नहीं हुई। इसके अलावा मगंलवार को सचल दस्ते ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के हेलीकॉप्टर की भी जांच पड़ताल की थी।