Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

17वी लोकसभा के गठन के बाद पहली कैबिनेट बैठक, इस बड़े मुद्दे पर हो सकता है फैसला

17वी लोकसभा के गठन के बाद पहली कैबिनेट बैठक, इस बड़े मुद्दे पर हो सकता है फैसला

पीएम मोदी दोबारा पूर्ण बहुमत से चुनकर प्रधानमंत्री बने हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी नई कैबिनेट का गठन किया हैं जिसमे पुराने चेहरों के साथ साथ नए चेहरों को भी जगह दी गई है। पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में इस बार गृहमंत्री के रूप में अमित शाह को रखा है और अमित शाह के गृहमंत्री बनते ही देश की आतंरिक सुरक्षा को मजबूत करने हेतु किये जाने वाले कार्यों में तेजी आ गई है।

आज बुधवार को शाम 4 बजे मोदी सरकार अपनी पहली कैबिनेट बैठक करने जा रही हैं सूत्रों के अनुसार इस बैठक में इन 5 बड़े मुद्दों पर कैबिनेट फैसला ले सकती है। आइये जानते हैं की इस कैबिनेट बैठक में कौन कौन से मुद्दे पर फैसला लिया जा सकता है।

  • इस बैठक में मंत्रिमंडल 5 जुलाई को पेश होने वाले केंद्रीय बजट के बारे में चर्चा करेगी। साथ ही आने वाले पांच सालों में NDA द्वारा किये जाने वाले कार्य की रणनीति भी तैयार होगी।
  • मंत्रिमंडल की इस बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे और देश की जनता के भले के लिए लागू की गई विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा भी करेंगे।
  • किसानों के लिए लागू की गई प्रधानमंत्री किसान योजना के दायरे में सभी किसानों को लाने के विषय में भी चर्चा होगी। इस योजना का लाभ सभी किसानों को मिलेगा और हर साल उन्हें 6000 रुपये की सहायता सीधे उनके बैंक खाते के माध्यम से मिल जाएगी।
  • मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में तीन तलाक के बिल को लोकसभा में पास करके राज्यसभा में भेजा गया था जहाँ संख्या बल कम होने की वजह से यह बिल पास नहीं हो पाया था। मोदी सरकार इस बैठक में इस विषय पर भी चर्चा करेगी।
  • साथ ही इस बैठक में मोदी सरकार कई अन्य विधेयकों को भी मंजूरी देने को लेकर चर्चा कर सकती है।