Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

उत्तरप्रदेश की ज़मीन के नीचे आग, क्या समतल ज़मीन पर ज्वालामुखी सुलग रही है?

प्रतीकात्मक चित्र

उत्तरप्रदेश की ज़मीन के नीचे आग, क्या समतल ज़मीन पर ज्वालामुखी सुलग रही है?

गर्मियों के मौसम में तो हर साल लोग बेहाल रहते हैं पर इस साल पड़ने वाली गर्मी ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस बार गर्मी ने अपना पुराना सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है और ऐसा जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहा है। इस गर्मी का ही असर उत्तरप्रदेश के ज़मीन के नीचे भी देखने को मिल रही है जहाँ ज़मीन के भीतर आग लगी हुई है।

जी हाँ आपने सही सुना, उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिल रहा है। इस क्षेत्र के दो बीघे से अधिक ज़मीन के अंदर आग लगी हुई है। जी न्यूज़ की खबर के अनुसार इस आग के क्षेत्र के आस पास रहने वाले लोगों में इसको लेकर चिंता साफ़ देखी जा रही है।

समतल ज़मीन के नीचे धधक रही इस आग की वजह को लेकर अफ़वाहों का बाजार भी गर्म है। कुछ लोग तो इसे ज्वालामुखी बता रहे हैं। उनका मानना है की यहाँ ज़मीन के नीचे ज्वालामुखी धधक रहा है और इसमें कभी भी विस्फोट हो सकता है।

'सत्ते पर सत्ता' में देखें- भीषण गर्मी में जलने लगी ज़मीन ?

'सत्ते पर सत्ता' में देखें- भीषण गर्मी में जलने लगी ज़मीन ?

Posted by Zee News on Monday, June 17, 2019

बहरहाल विशेषज्ञों का मानना है की ज़मीन के नीचे गर्मी की वजह से तपिश बढ़ जाती है जिसके कारण ज़मीन के अंदर मौजूद सूखी जड़ें और पत्तियां भी जलने लग जाती हैं। इसके अलावा नदी का किनारा होने से जमीन के नीचे नमी होती है और वह बनने वाली मीथेन और इथेन गैसों की वजह से भी ज़मीन के नीचे आग लग सकती है। ज़मीन के नीचे होने वाली इस उथल पुथल को पिट फायर के नाम से भी जाना जाता है।

बहरहाल इस आग को रोकने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा काम किये जा रहे हैं।  इसके लिए खाई खोदने का काम किया जा रहा है ताकि यह आग फसल लगे खेतों और जंगलों तक ना पहुँच पाए।