Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

क्या आप भी रखते हैं ऐसे पासवर्ड जो दुनिया में सबसे ज्यादा होते हैं हैक? अगर हाँ.. तो हो जाइये सावधान!

क्या आप भी रखते हैं ऐसे पासवर्ड जो दुनिया में सबसे ज्यादा होते हैं हैक? अगर हाँ.. तो हो जाइये सावधान!

किसी भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने का तरीका होता है- एक स्ट्रांग पासवर्ड। लेकिन हम में से कई लोग आसानी से याद रखने के चक्कर में ऐसा पासवर्ड रख लेते हैं जिससे हैकर्स के मजे हो जाते हैं। अगर आप भी अपनी महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो गलती से भी आसान पासवर्ड न रखें, वरना आपको परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर ने एक सर्वे करके पता लगाया है कि करोड़ों यूजर अपना पासवर्ड 123456 रखते हैं। इस पासवर्ड का अंदाजा लगाना बहुत ही आसान है। यदि आप अपने किसी महत्वपूर्ण अकाउंट का यह पासवर्ड रखते हैं तो आप आसानी से हैकर्स की चपेट में आ सकते हैं।

रिसर्च में खुलासा हुआ है कि 123456 पासवर्ड रखने वालों की संख्या 2.32 करोड़ थी। इसके अलावा 77 लाख यूजर अपना पासवर्ड 123456789 रखते हैं। एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार qwerty, password और 11111 पासवर्ड रखने वाले यूजर की संख्या भी बहुत है।

रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ है कि लोग अपने पसंदीदा सुपर स्टार के नाम पर भी पासवर्ड रखते हैं। इस केटेगरी में सुपरमैन का स्थान पहला है। इसके बाद naruto, trigger, pokemon और batman का नंबर आता है। कुछ लोगों ने अपनी पसंदीदा फ़ुटबाल टीम के नाम पर भी अपना पासवर्ड रखा है। इसमें लीवर पूल, चेल्सी आदि टीमें शामिल हैं।

नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) के टेक्निकल डायरेक्टर ने हिदायत देते हुए कहा है कि पासवर्ड हमेशा ऐसा रखना चाहिए जिसका कोई आसानी से अंदाजा न लगा सके। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए यूजर को तीन रेंडम पासवर्ड रखना चाहिए जिनका आसानी से कोई अंदाजा न लगा सके और उन्हें याद भी रखा जा सके।

एनसीएससी एजेंसी के द्वारा 100,000 टॉप पासवर्ड की जारी की गई है। इसे ट्रॉय हंट की वेबसाइट https://haveibeenpwned.com के डेटाबेस से लिया गया है। ट्रॉय हंट ऑस्ट्रेलिया के वेब सिक्योरिटी एक्सपर्ट हैं। उनके द्वारा बनाई गई https://haveibeenpwned.com  वेबसाइट डाटा ब्रीच सर्च वेबसाइट है।

Loading...