Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

दिल्ली पुलिस की बड़ी क़ामयाबी: जैश के कुख्यात आतंकी मोहम्मद फैयाज अहमद लोन को दबोचा

दिल्ली पुलिस की बड़ी क़ामयाबी: जैश के कुख्यात आतंकी मोहम्मद फैयाज अहमद लोन को दबोचा

आज दिल्ली पुलिस के स्पेशल शेल को एक बड़ी सफलता उस वक़्त मिली जब उसने श्रीनगर से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मोहम्मद फैयाज अहमद लोन को गिरफ्तार कर लिया। घाटी में आतंकी गतिविधियों का जिम्मेदार मोहम्मद फैयाज अहमद लोन साल 2015 से पुलिस को चकमा दे रहा था, लेकिन आज दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे पकड़ने में कामयाबी हासिल कर ली है।

गौरतलब है कि मोहम्मद फैयाज अहमद लोन के ऊपर गैर जमानती वारेंट जारी था। उस पर दिल्ली पुलिस ने 2 लाख रुपये का इनाम भी रखा था।

आतंकी लोन जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले का रहने वाला है। दिल्ली पुलिस को लंबे समय से इस शातिर आतंकी की तलाश थी। जब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को इसके श्रीनगर में छिपे होने की ख़ुफ़िया जानकारी मिली तो उसने सर्च ऑपरेशन चला कर उसे धर दबोचा। अब उससे पूछताछ चल रही है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने डी सी पी संजीव कुमार यादव के नेतृत्व में इस कुख़्यात आतंकी को पकड़ा है। इसे 2007 में भी पकड़ा गया था लेकिन 2015 से वह पुलिस की गिरफ़्त से बाहर चला गया था। वह दिल्ली तथा इसके आसपास के इलाकों में आतंकी घटना को अंजाम देने की साज़िश रच रहा था। इस आतंकी को दिल्ली लेजा कर कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा।

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ही पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली है। यह संगठन भारत में अब तक कई आतंकी घटनाओं को अंजाम दे चुका है। भारत जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने की लगातार मांग कर रहा है। लेकिन चीन के असहयोग के कारण इसमें उसे कुछ ख़ास सफलता नही मिल पा रही है। चीन हर बार अपने वीटो पावर का इस्तेमाल करके मसूद अज़हर को बचा लेता है।

आतंक से लड़ाई में एक और बड़ी सफलता सुरक्षाबलों को आज तब मिली जब सुरक्षाबलों ने पुलवामा के नज़दीक लस्सिपोरा में लश्कर-ए-तैयबा के 4 आतंकवादियों को मार गिराया। सोमवार सुबह से ही चल रही इस मुठभेड़ में किसी जवान के हताहत होने की खबर नही है। मारे गए आतंकवादियों के पास से 2 ऐ के 47 रायफल, 1 पिस्टल और 1 एस एल आर बरामद किया गया है।

पुलवामा हमले के बाद अर्द्ध-सैनिक बल और सेना आतंकवादियों से निपटने में मुस्तैदी से लग गयी है। पिछले दिनों सेना और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक आतंकी को भी पकड़ा गया था। इस आतंकी की पहचान रमीज अहमद के रूप में की गई थी। इसके पास से भी सेना ने भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किये थे।