Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

विवादास्पद App, जिसका इस्तेमाल कर आप किसी भी महिला के कपड़ों से आर पार देख सकते है

विवादास्पद App, जिसका इस्तेमाल कर आप किसी भी महिला के कपड़ों से आर पार देख सकते है

आपको याद होगा बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर हीरो शाहरुख खान अपनी मूवी “बादशाह” में एक चश्मा पहनते थे। उस चश्मे की मदद से वो सामने वाले व्यक्ति को नग्न रूप में देख सकते थे। इसी तरह का कार्य करने वाला एक मोबाइल एप्लीकेशन आ चुका है। आजकल मोबाइल में एक से बढ़कर एक मोबाइल एप्लीकेशन आ चुके है जैसे पासवर्ड प्रोटेक्शन, हिडन एप, एप लॉक। लेकिन ऐसे भी कई एप्स से जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है। हाल ही में Deepnude नाम एप लांच हुआ है। यह एक तरीके का न्यूड स्कैनर है।

इस एप की मदद से आप इसी भी महिला का तस्वीर लेकर उसके कपड़ों में से आर पार देख सकते है और उनका मजाक बना सकते है। Vice रिपोर्ट के अनुसार जानकारी मिली है की यह एप न्यूरल नेटवर्क पर आधारित अलगोरिथम पर कार्य करता है। यह केवल महिलाओं की तस्वीरों पर ही काम करता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह एप उन महिलाओं की तस्वीरों के साथ बेहतर काम करती है जो कपड़े पहने हुए हैं और उनकी अधिक त्वचा दिख रही हो। यह कपड़े को स्वैप करके उस पार्ट को नग्न कर देता है।

जब इस एप से नग्न तस्वीर सामने आती है तो उसपर बड़े अक्षरों में लाल कलर के इंक से “FAKE“ लिखा हुआ भी आ जाता है। इस एप का हज़ारों बार टेस्ट किया गया और इससे यह सामने आया की स्विमसूट वाले कपड़ों पर इसके अच्छे परिणाम आते है। Deepnude एप में दो वर्जन हैं, एक फ्री और एक पेड जिसकी कीमत 50 डॉलर है। इस एप से उन महिलाओं को सावधान रहना चाहिए जिन्होंने आज तक नग्न फोटो शूट नहीं किया हो। उनका कोई दुश्मन इस एप के जरिये उनकी नग्न फोटो वायरल कर सकता है।

बहरहाल इस App का विरोध भी शुरू हो गया है। Katelyn Bowden जोकि CEO है BADASS संगठन के, ने बताया की “अब कोई भी किसी की फोटो को लेकर उसे आसानी से नग्न कर सकता है। यह तकनीक जनता के लिए उपलब्ध नहीं होनी चाहिए।"