Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

जन्मदिन विशेष: ‘मदर इंडिया’ नर्गिस दत्त आज भी अपनी बेहतरीन अभिनय के लिए हैं प्रसिद्ध

जन्मदिन विशेष: ‘मदर इंडिया’ नर्गिस दत्त आज भी अपनी बेहतरीन अभिनय के लिए हैं प्रसिद्ध

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित मशहूर अभिनेत्री नरगिस दत्त का आज जन्मदिन है। नर्गिस का जन्म 1-जून-1929 में कोलकाता में हुआ था। नर्गिस दत्त अपनी सादगी और बेहतरीन अदाकारी के दम पर लाखो दिलों पर राज करने वाली मशहूर अभिनेत्रियों में से एक थी। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को शुरूआती दौर में जिन अभिनेत्रियों ने एक अलग पहचान दी उनमें एक नाम उस दौर की खूबसूरत अभिनेत्री नरगिस का भी शामिल है। नरगिस ने एक से बढ़कर एक कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। राज कपूर और नर्गिस की जोड़ी को परदे पर खूब पसंद किया गया था।

महज 6 साल की उम्र में ही फिल्म जगत में उनके करियर की शुरुआत हो गयी थी। नर्गिस की पहली फिल्म ‘तलाश-ए-हक' थी जिसमें उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। नर्गिस का वास्तविक नाम फ़ातिमा राशिद था। नर्गिस की फिल्म ‘मदर इंडिया’ ऑस्कर के लिए चुनी गयी पहली भारतीय फिल्म थी। इस फिल्म के साथ ही नर्गिस को ‘मदर इंडिया’ के नाम से भी जाना जाने लगा था। नर्गिस अभिनेत्री के साथ-साथ संगीतकार, निर्देशक और डाँसर भी थीं। उनके पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तकी और गायिका थी।

फिल्म ‘मदर इंडिया’ ने नर्गिस के जीवन में एक नया मोड़ लाया था। दरअसल फिल्म ‘मदर इंडिया’ की शूटिंग के समय सेट पर भीषण आग लग गयी थी और नरगिस उस आग में फस गयीं थीं। इस दौरान फिल्म के उनके को-स्टार और दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नर्गिस की जान बचाई थी।

इस घटना के बाद से ही दोनों में प्यार हो गया और नर्गिस ने सुनील दत्त के साथ शादी कर ली। नर्गिस पहली अभिनेत्री थीं जिन्हें राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया था और पद्मश्री पुरस्कार दिया गया था। 3 मई 1981 को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के चलते नर्गिस का निधन हो गया था।