Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

ज़िंदा है आतंकी बगदादी, 5 साल बाद आया सामने, श्रीलंका हमले की ली ज़िम्मेदारी

ज़िंदा है आतंकी बगदादी, 5 साल बाद आया सामने, श्रीलंका हमले की ली ज़िम्मेदारी

एक आतंकी जिसकी मौत की बाते कई बार सुनने को मिली पर हर बार उसका खंडन भी आया। अब उसी आतंकी का एक वीडियो सामने आया है जिससे उसके जिंदा होने की अटकलों को बल मिला। जी हां हाल ही में आतंकी संगठन आईएस के सरगना अबु बकर अल-बगदादी का वीडियो सामने आया है जो की पिछले पांच सालों से गायब था। आईएस ने यह वीडियो सोमवार को जारी किया है जिसमें आतंकी बगदादी को दिखाया गया है।

बता दें की अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है की यह वीडियो किस समय का है और इसे कहाँ शूट किया गया है। यह वीडियो 8 मिनट का है। जिसे आईएस के अल फुकरान मीडिया नेटर्वक के द्वारा जारी किया गया है। इस वीडियो को अलजजीरा चैनल ने भी सोमवार को प्रसारित किया है।

इस वीडियो में बगदादी की घनी दाढ़ी है और वह 3 लोगो को संबोधित करते हुए दिखाई दे रहा है। इन लोगो के चहरे साफ़ दिखाई दे रहे है। वह सीरिया में आईएस के अंतिम गढ़ बगाैज में लड़ाई के बारे में है। इस वीडियो में बगदादी कह रहा है की अब यह लड़ाई समाप्त हो गयी है। लेकिन अब और भी लड़ाईयां आएंगी जो की क़यामत तक चलेगी।

इसके अतिरिक्त आईएस सरगना का एक ऑडियो भी आया है जिसमे उसके द्वारा श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए धमाकों को आईएस के अंतिम गढ़ बगाैज में मारे गए आतंकियों का बदला बताया गया है। जानकारी दे दें की श्रीलंका में हुए इन धमाकों में 253 से अधिक लोग मारे गए थे।

इससे पहले बगदादी  2014 में आखिरी बार एक मस्जिद में दिखाई दिया था। उस समय उसने अपने भाषण में ईराक और सीरिया का खुद को खलीफा बताया था।

बता दें कि अमेरिका और उसकी सहयोगी सेनाओं ने ईराक-सीरिया में आईएस के आतंकियों के साथ लंबी लड़ाई लड़ी थी। अमेरिकी सेना ने पिछले महीने ही आईएस के अंतिम गढ़ बगाैज से आतंकियों के पूरी तरह से ख़त्म होने का दावा किया गया था।