Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

लगातार जारी है कांग्रेस में इस्तीफों का सिलसिला, अब मणिपुर के 12 विधायकों ने छोड़ा पद

लगातार जारी है कांग्रेस में इस्तीफों का सिलसिला, अब मणिपुर के 12 विधायकों ने छोड़ा पद

लोकसभा चुनाव में मिली हार को कांग्रेस पार्टी अभी पचा भी नही पायी है, कि उसे एक बाद एक दूसरे सदमे झेलने पड़ रहे हैं। एक ओर जहाँ राहुल गांधी अपना पार्टी अध्यक्ष का अपना पद छोड़ना चाहते हैं दूसरी और कई नेता एक बाद एक पार्टी छोड़ रहे हैं। अब मणिपुर के 12 विधायक इस्तीफ़ा भी दे रहे हैं। उनके अनुसार वे राहुल गांधी का ही अनुसरण कर रहे हैं।

अब तक मणिपुर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष को पार्टी के 12 विधायक अपना इस्तीफ़ा दे चुके हैं। विधायकों ने कहा कि वे राहुल गाँधी का अनुसरण कर रहे हैं और इसीलिए अपना इस्तीफ़ा दे रहे हैं। इसके अलावा उनके द्वारा इस्तीफ़े की अन्य कोई वजह नही बताई गई है।

मणिपुर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गैखंगम ने कहा कि कुछ मित्रों के द्वारा इस्तीफ़ा दिया गया है, लेकिन मैंने कोई पेपर नही देखा है। गैखंगम के अनुसार राहुल गांधी ने इस्तीफ़े की पेशकश करके पार्टी को मज़बूत बनाने कोशिश की है इसलिए पीसीसी स्तर पर हमें भी इसका अनुसरण करना चाहिए।

पार्टी में अपना पद छोड़ने वाले 12 विधायकों में से एक, गोविंदास कोंथौजम के अनुसार उनके इस कदम का ये मतलब नही है कि वे कांग्रेस छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा व्यक्तिगत या राजनीतिक लाभ के लिए बीजेपी में शामिल होने का प्रश्न ही नही है।

राहुल गांधी कांग्रेस को मिली हार की ज़िम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद को छोड़ने का निर्णय ले चुके हैं। पार्टी राहुल के इस्तीफ़े के बारे में अभी भी असमंजस की स्थिति में है क्योंकि यदि कांग्रेस की वर्किंग कमेटी राहुल गांधी का इस्तीफ़ा मंज़ूर कर लेती है तो उसे उनका विकल्प मिलना बहुत मुश्किल हो जायेगा। अभी कांग्रेस के पास अपने अस्तित्व को बचाये रखने की बड़ी चुनौती है।