Go to the profile of  Prabhat Sharma
Prabhat Sharma
1 min read

अजब गजब: दुनिया की पहली महिला रेसलर जो हिजाब पहनकर रिंग में कुश्ती लड़ती है

अजब गजब: दुनिया की पहली महिला रेसलर जो हिजाब पहनकर रिंग में कुश्ती लड़ती है

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है। फिर भले ही चाहे वो किसी भी धर्म की क्यों न हो। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है मलेशिया में रहने वाली 19 वर्षीय नॉर डायना ने जो हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती है। यह दुनिया की पहली महिला रेसलर है जो हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती है। नॉर डायना रेसलिंग की दुनिया में फीनिक्स नाम से मशहूर है। इन्होंने हाल ही में मलेशिया प्रो रेसलिंग (एमवाईपीडब्ल्यू) में भी भाग लिया था। मलेशिया प्रो रेसलिंग (MYPW) भी मलेशिया के स्थानीय स्तर पर वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) जैसा लोकप्रिय है।

नॉर डायना की उम्र 19 वर्ष है। उनकी हाइट 5 फ़ीट 1 इंच है और उनका वजन करीब 43 किलोग्राम है। नॉर डायना रिंग में अपने प्रतिद्वंदी से जमकर मुकाबला करती है। डायना के इस काम से कई मुस्लिम कट्टर उनकी आलोचना करते है। इन सब के जवाब में डायना कहती है "मैं मुस्लिम हूँ, हिजाब भी पहनती हूँ, लेकिन इसके चलते कोई भी मुझे सपने पूरा करने से नहीं रोक सकता।"

नॉर डायना दुनिया को अपना असली नाम और अपनी पहचान नहीं बताना चाहती है इसलिए वो फीनिक्स नाम से लड़ती है। आप कह सकते हो की रेसलिंग की दुनिया में वो फीनिक्स के नाम से मशहूर है। रेसलिंग के साथ साथ वो एक अस्पताल में भी काम करती है।

मलेशिया में 60% मुस्लिम रहते है जो इन सब काम का विरोध करते है इसके बावजूद डायना का परिवार डायना का भरपूर सपोर्ट करता है। डायना की बचपन से ही कुश्ती में रूचि थी और इसके लिए उसने 2015 में रेसलिंग की ट्रेनिंग लेना प्रारम्भ कर दिया है। डायना ने अभी तक 4 पुरषों को मात दिया है। पहले वे मास्क पहनकर रिंग में उतरती थीं परंतु एक मैच हारने के बाद उन्होंने मास्क उतारकर लड़ने का निर्णय लिया।

डायना के कोच अयेज शौकत फोंसेका कहते हैं- जैसे-जैसे उसकी शोहरत बढ़ रही है, हमारे पास कई महिलाओं के संदेश आ रहे हैं। ये सभी रेसलिंग जॉइन करने की इच्छुक हैं। डायना ने हर दीवार तोड़कर यह साबित किया है कि अगर वह कर सकती है तो कोई भी कर सकता है।

Loading...