भारतीय क्रिकेट का जलवा पिछले कुछ सालों से बरकरार है। हालांकि इस साल के शुरुआत में हुए ओडीआई विश्वकप में भारत सेमीफइनल से बाहर हो गई थी पर अगर बात करें टेस्ट क्रिकेट की तो इस प्रारूप में भारत सबसे आगे नजर आता है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में फिर से अपनी बादशाहत कायम कर ली है।

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़ दिया है। आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को 928 रेटिंग प्वाइंट मिली है तो वहीं स्टीव स्मिथ 923 रेटिंग प्वाइंट मिली है। विराट ने स्टीव स्मिथ को पांच अंकों से पछाड़ दिया है। दरअसल विराट कोहली ने हाल ही में बांग्लादेश के विरुद्ध हुए डे-नाइट टेस्ट मैच में शानदार शतक जमाया था और उन्हें इसी शतक का लाभ मिला।

विराट कोहली को नंबर एक रैंक स्टीव स्मिथ के पिछले मैचों की ख़राब पारियों की वजह से मिला है। दरअसल स्टीव स्मिथ पिछली दो पारियों में असफल रहे थे। स्मिथ ने पिछली दो पारियां पाकिस्तान के विरुद्ध खेली। इन दोनों पारियों में वे 50 का आंकड़ा छूने में भी असफल रहे। ब्रिसबेन टेस्ट में उन्होंने 4 रन बनाये और एडिलेड में 36 रन बना कर आउट हो गए। इसी का असर अब उनकी टेस्ट रैंकिंग में नजर आ रहा है।

विराट के अलावा भारतीय खिलाड़ियों में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने बल्लेबाजों के टेस्ट रैंकिंग की टॉप टेन में जगह बनाई है। इसके अलावा गेंदबाजों में जसप्रीत बुम्ब्रा, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शामी टॉप टेन गेंदबाजों में शामिल रहे साथ ही आलराउंडरों की सूचि में रविंद्र जडेजा के साथ रविचंद्रन अश्विन ने भी टॉप टेन में जगह बनाई।