महिला क्रिकेट में एक महिला गेंदबाज ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसे देख कर हर कोई हैरान है। यह महिला गेंदबाज है नेपाल की अंजलि चंद। अंजलि ने सोमवार को साउथ एशियन गेम्स के अंतर्गत खेले गए एक मैच में इतिहास रच दिया और बिना कोई रन खर्चे 6 विकेट झटक लिए।

नेपाल की अंजलि चंद ने नेपाल के पोखरा में खेले गए साउथ एशियन गेम्स के इस मुकाबले में मालदीव महिला टीम के खिलाफ खेलते हुए यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। यह साउथ एशियन गेम्स का पहला ही मैच था जिसमे अंजलि ने जबरदस्त प्रदर्शन कर दिया।

अंजलि चंद की इस जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत नेपाल ने मालदीव की महिला टीम को महज 16 रन के छोटे स्कोर पर ढेर कर दिया। इसके बाद 17 रन का पीछा करने जब नेपाल की टीम उत्तरी तो उसे इस आंकड़े को पाने में एक ओवर भी नहीं लगा और महज 5 गेंदों में बिना कोई विकेट खोए 17 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। नेपाल की तरह से ओपनर काजल श्रेष्ठ ने 13 रन बनाए जबकि बाकी के 4 रन अतिरिक्त के तौर पर नेपाल की टीम को मिले।

बहरहाल बता दें की अंजलि का यह रिकॉर्ड इंटरनैशनल क्रिकेट (पुरुष और महिला) में सर्वश्रेष्ठ है।  इससे पहले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड मालदीव की मास एलिसा के पास था जिसने चीन के खिलाफ खेलते हुए इसी साल 3 रन देकर 6 विकेट झटके थे। अगर बात पुरुष क्रिकेट की करें तो इसमें भारत की दीपक चाहर के नाम सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड दर्ज है जो उन्होंने इसी साल 10 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट लेकर बनाया था।