Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

कोलंबिया की इस लड़की ने बनाया Waterless Toilet, हर साल बचेगा 270,000 लीटर पानी

कोलंबिया की इस लड़की ने बनाया Waterless Toilet, हर साल बचेगा 270,000 लीटर पानी

आज के समय में पानी की समस्या भारत में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी बढ़ चुकी है। जहाँ पानी अच्छी मात्रा वहां उसे जागरूकता की कमी की वजह से बर्बाद किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं की बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ लोग अपनी बुनियादी ज़रूरतों के लिए पेयजल के लिए संघर्ष कर रहे हैं। क्या आप जानते है विश्व भर में लगभग 844 मिलियन लोग जल संकट से पीड़ित हैं।

जहाँ एक तरफ कुछ लोग पानी को बर्बाद कर रहे हैं वही दूसरी तरफ कुछ लोग पानी को बचाने के लिए मेहनत कर रहे है। आज हम बताते है कोलंबिया की रहने वाली जेनिफर कोल्पस के बारे में जो 28 साल की है और वो पानी की बेहतर स्वच्छता और संरक्षण को लेकर कोलंबिया के लोगों की मदद कर रही हैं।

जेनिफर कोल्पस ने कुछ लोगों के साथ मिलाकर एक सामाजिक संस्था (जिसका नाम Tierra Grata है) चालू किया जिसका उद्देश्य कोलंबिया में बुनियादी ऊर्जा, पानी और स्वच्छता सेवाएं प्रदान करना है। जेनिफ़र ने पानी के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे शौचालय बनाये हैं जिसमे पानी की आवश्यकता नहीं होगी। इस तरह हर साल 270,000 लीटर पानी की बचत करना और जल संसाधनों की रक्षा करना उनका उद्देश्य है।

इसके अलावा जेनिफर और उनकी टीम महिलाओं को अच्छे पानी और स्वच्छता सम्बन्धी प्रथाओं का प्रशिक्षण देती हैं। बता दें की फ़िलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के 7 प्रोजेक्ट चल रहे है।यह परियोजना महिलाओं में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और योनि में संक्रमण को कम करती है, जिससे उन्हें आराम के साथ अपने समय और गर्भधारण का प्रबंधन करने में मदद मिलती है। यह महिलाओं की निजी स्वच्छता समस्याओं के कारण होने वाले यौन उत्पीड़न से बचाने में भी सक्षम बनाता है।

जेनिफर और उनकी टीम का सपना है की लाखों लोगों को सुरक्षित पेयजल दें और स्वस्थ जीवनशैली के लिए बुनियादी दैनिक ज़रूरतों को पूरा करें ताकि हम लैटिन अमेरिका में ग्रामीण सार्वजनिक सेवाओं में पहली ऐसी संस्था बन सके जिसने इतना अच्छा काम किया है।

Loading...