Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेम्स की वजह से युवाओं में सेक्स के प्रति हो रहा है रुझान कम

सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेम्स की वजह से युवाओं में सेक्स के प्रति हो रहा है रुझान कम

अमेरिका के युवकों की सेक्स गतिविधियों में पिछले कुछ वर्षों में कमी देखने को मिली है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो के द्विवार्षिक जनरल सोशल सर्वे में यह बात सामने आई है कि 20 वर्ष या इसके आसपास की उम्र वाले अमेरिकी युवक सेक्स के मामले में पिछड़ रहे हैं।

सर्वे में सोशल मीडिया और गेम्स को इसकी मुख्य वजह बताया गया है। युवाओं खासकर युवकों को गेम्स का काफी शौक है और इसी के चलते वे अपना ज़्यादातर समय मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलने में व्यतीत करते हैं।

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार ‘जनरल सोशल सर्वे’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि 23 फ़ीसदी अमेरिकी युवकों ने पिछले साल सेक्स न करने की बात को स्वीकार किया है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में 20 से 30 साल की 18 फ़ीसदी युवतियों ने पिछले साल सेक्स न करने की बात मानी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो ने यह सर्वे लगभग 20 वर्ष के अमेरिकी युवकों पर किया था। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ‘पिछले वर्ष सेक्स न करने’ वाले पुरुषों की संख्या 2008 से 2018 के बीच बढ़कर दोगुनी हो गई है।

नेशनल ओपिनियन रिसर्च सेंटर (NORC) यह सर्वे 1972 से कर रहा है। इस सर्वे के माध्यम से समाज की बढ़ती हुई जटिलता और व्यवहार को समझने में मदद मिलती है।

सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी में मनौविज्ञान के प्रोफेसर जीन ट्वेंज (Jean Twenge) के अनुसार युवकों में सेक्स के प्रति गिरते रुझान की वजह टेक्नोलॉजी हो सकती है। उनके अनुसार रात 10 बजे के बाद युवकों में सोशल मीडिया, कंसोल गेम और वीडियो स्ट्रीमिंग की आदत बढ़ी है। इसकी मुख्य वजह उनका अपने साथी के साथ न रहना हो सकती है।

20 की उम्र में ऐसे कई युवक हैं जो लिव-इन रिलेशनशिप में नही हैं, ऐसे में उनकी सेक्स गतिविधि स्वाभाविक रूप से घट जाती है। प्रोफेसर ट्वेंज ने इस उम्र के युवाओं के बेरोजगार होने को भी उनके सेक्स न करने की वजह माना है। काम के अभाव में उनकी रिश्ते काफी अस्थायी हो जाते हैं।

Loading...