Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

फिर से दिल जीतने को तैयार है एम्बेसडर, जल्द लांच होगी नए अवतार की एम्बेसडर कारें

फिर से दिल जीतने को तैयार है एम्बेसडर, जल्द लांच होगी नए अवतार की एम्बेसडर कारें

पी एस ए ग्रुप ने भारत में सर्वाधिक पसंद की जाने वाली एम्बेसडर कार को फिर से भारत में लांच करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। कंपनी ने इस बात की जानकारी भारत में अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। कंपनी देश में अपने लोकप्रिय कार मॉडल Citroen को भी उतारना चाहती है और इसकी घोषणा के लिए ही यह प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गयी थी।

एम्बेसडर ब्रांड मोरिस ऑक्सफ़ोर्ड सीरीज-3 मॉडल पर आधारित कार है, जिसे सबसे पहले मोरिस मोटर्स लिमिटेड के द्वारा बनाया गया था। इसका निर्माण इस कंपनी ने साल 1956 से 1959 के बीच ब्रिटेन में किया था।

एम्बेसडर भारत की हिंदुस्तान मोटर्स के द्वारा निर्मित कार ब्रांड है। कंपनी ने 1958 से 2014 तक इस कार का निर्माण किया था। यह कार भारत में इतनी लोकप्रिय थी कि इसे ‘किंग ऑफ़ इंडियन रोड्स’ नाम दे दिया गया था।

11 फरवरी 2017 को एक क़रार के ज़रिये हिंदुस्तान मोटर्स ने इस ब्रांड के अधिकार और ट्रेडमार्क पी एस ए ग्रुप को 80 करोड़ में बेच दिए थे। पी एस ए ग्रुप फ्रांस की एक कंपनी है। यह कंपनी 2022 तक एम्बेसडर के साथ Citroen ब्रांड की गाड़ियों को भी भारत में उतारने की तैयारी में है। Citroen कार बड़े पैमाने पर निर्मित विश्व की पहली ‘फ्रंट व्हील ड्राइव’ कार बनाती थी।

कार ऐंड बाइक की एक रिपोर्ट के अनुसार पी एस ए ग्रुप भारत में एम्बेसडर ब्रांड को इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में लांच करने जा रहा है। ख़बरों के अनुसार कंपनी ब्रांड के इस नए अवतार को 2022 तक भारत में ला सकती है। हांलाकि अभी इसके सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन के इंफ्रास्ट्रक्टर के बारे में ज़्यादा स्पष्टता नही है।

रिपोर्ट में ज़िक्र है की शुरुआत में एम्बेसडर ब्रांड कॉम्पैक्ट एस यू व्ही या क्रॉसओवर कार के रूप में लांच की जायेगी लेकिन बाद में हैचबैक को भी बाज़ार में उतारा जाएगा। कंपनी एक ऑनलाइन सेल्स स्ट्रेटेजी के अंतर्गत एम्बेसडर कार को बेचना चाहती है। कंपनी लांच के पहले क्वाटर में ही इसे प्रॉफिटेबल बनाना चाहती है।

Loading...