Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

इन दिग्गज मंत्रियों के साथ मोदी सरकार ने किया CCS कमेटी का गठन

इन दिग्गज मंत्रियों के साथ मोदी सरकार ने किया CCS कमेटी का गठन

लोकसभा  चुनाव 2019 जितने के बाद एक बार फिर मोदी सरकार आ चुकी है।नई मोदी सरकार बनते ही सरकार कई सारे एलान कर चुकी है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमिटी यानी CCS (Cabinet Committee on Security CCS)का गठन कर दिया है। इस कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हैं।

इस बार सरकार में गृह मंत्री के रूप में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और विदेश मंत्री के रूप में एस जयशंकर इस बार कमिटी में पहली बार नज़र आए है, सबका रोल बदल दिया है ।शाह पहली बार केंद्रीय गृह मंत्रालय में शामिल हो रहे हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में, CCS देश की सुरक्षा से संबंधित मामलों पर अंतिम निर्णय लेने वाली संस्था है, जिसमें रक्षा नीति और आंतरिक सुरक्षा शामिल हैं।

बात दे इसके पहले पूर्ववर्ती सरकार की कैबिनेट कमिटी में राजनाथ सिंह इस कमेटी में गृह मंत्री के रूप में शामिल थे, तो वित्‍त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण शामिल थे। हालाँकि इस बार की कैबिनेट कमिटी में भी राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण पहले से ही हैं, लेकिन उनके रोल बदल गए हैं।

आपको बात दे केंद्र सरकार में सबसे महत्वपूर्ण होती है CCS यानी सुरक्षा मामलों की समिति (Cabinet Committee on Security) प्रधानमंत्री के अलावा इसमें कैबिनेट के अति महत्वपूर्ण चार विभागों के मंत्री शामिल होते हैं - देखा जाये तो देश की सुरक्षा से लेकर अहम नियुक्तियों तक की जिम्मेदारी इसी कमेटी को होती है. एक तरीके से देश चलाने की महती जिम्मेदारी भी।

Loading...