Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

मोदी कैबिनेट ने अपने पहले निर्णय से सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने का रास्ता साफ़ किया

मोदी कैबिनेट ने अपने पहले निर्णय से सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देने का रास्ता साफ़ किया

शुक्रवार को मोदी सरकार की कैबिनेट की बैठक में चुनाव में किये गये वादों को पूरा करने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। पहली कैबिनेट मीटिंग में पीएम मोदी ने किसानों के लिए बड़ी सौगात दी है। अब किसान सम्मान निधि के तहत सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इसका मतलब ये हैं कि अब सभी किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मिलेंगे। इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फ़ैसलों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पीएम ने कहा था कि किसान की आमदनी अगले 5 साल में दोगुनी करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों की संख्या पहले 12 करोड़ थी, जोकि अब 15 करोड़ तक पहुंच जाएगी। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत छोटे एवं सीमांत किसानों को 60 साल की आयु होने के बाद 3,000 रुपये की नियत पेंशन राशि दी जाएगी।

पीएम मोदी ने इस योजना को लांच करते हुए ट्वीट करके इसकी ख़ुशी जाहिर की है।  उन्होंने लिखा की -“पीपुल फर्स्ट, पीपुल ऑलवेज। इस कार्यकाल में मंत्रिमंडल में सर्वप्रथम पथ-प्रदर्शक फैसला लिए जाने को लेकर खुश हूं। इन फ़ैसलों के कारण मेहनती किसानों और व्यापारियों को बहुत फायदा होगा। फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तिकरण को बढ़ाएंगे।”

बता दें की इस किसान योजना का फायदा पहले सिर्फ 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को होता था लेकिन मोदी सरकार के फैसले के बाद सभी किसानों को इसका फ़ायदा मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए  किसानों को कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसके बाद उसका वेरिफिकेशन किया जाएगा।

Loading...