Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

जाने क्यों भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैच में ऑरेंज जर्सी पहन रही है

जाने क्यों भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैच में ऑरेंज जर्सी पहन रही है

अभी विश्वकप चल रहा है और पूरी दुनिया पर विश्वकप का खुमार चढ़ा हुआ है। इस बार विश्वकप इंग्लैंड में हो रहा है और विश्व की सभी टीम मैच में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। हम अगर भारतीय टीम की बात करे तो अभी तक टीम इंडिया इस विश्वकप में अजेय रही है और 11 अंक के साथ विश्वकप में बढ़त बनायीं हुई है।

कुछ दिनों से यह अटकले चल रही थी कि भारतीय टीम 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में भगवा जर्सी पहनेगी। इन अटकलों को BCCI ने कल रात पूर्ण विराम देते हुए पुष्टि कर दी है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में भारतीय टीम भगवा रंग की जर्सी पहनेगी। BCCI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल के माध्यम से ट्वीट करके इसकी पुष्टि की है साथ ही जर्सी का फर्स्ट लुक भी जारी किया है।

अब बात आती है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले इस मैच में टीम इंडिया ने अपनी जर्सी का कलर क्यों चेंज किया है? तो आपको हम बताते है। ऐसा एक नियम के अनुसार हुआ है। जब कोई दो टीम की जर्सी का कलर एक जैसा हो तो दर्शको में भ्रम उत्पन्न होगा और इस भ्रम को दूर करने के लिए ICC ने नियमानुसार भारतीय टीम की जर्सी का कलर चेंज किया है। इस नियम में जो मेजबान टीम होती है उस टीम की जर्सी का कलर चेंज नहीं होता है। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले इस मैच में इंग्लैंड की टीम मेजबान है।

जानकारी दे दें कि भारत और अफग़ानिस्तान के बीच इस विश्व कप में जो मैच हुआ था उसमे भी अफग़ानिस्तान ने अपनी जर्सी का रंग बदला था और उस मैच में भारतीय टीम को मेजमान माना गया था। इसलिये उस मैच में भारतीय टीम की जर्सी का रंग नहीं बदल था।