Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

केरल से जुड़े हैं श्रीलंका आतंकी हमले के तार, दो संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया गया

केरल से जुड़े हैं श्रीलंका आतंकी हमले के तार, दो संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया गया

श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए सिलसिलेवार धमाकों में करीब 300 से ज्यादा लोगो की जान चले गई थी। धमाकों के बाद से पूरे देश में हाई अलर्ट कर दिया गया था और जाँच एजेंसी ने जाँच पड़ताल चालू कर दी थी। इस संबंध में भारतीय राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भी रविवार को केरल के कासरगोड़ से दो संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ के दौरान पता चला की दोनों इसी जिले के रहने वाले हैं।

‌‌इन दोनों संदिग्धों की पहचान अबूबकर सिद्दीकी और अहमद अराफात के रूप में हुई है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इन दोनों संदिग्ध युवकों को अपने हिरासत में लेकर कोचीन में रखा हुआ है। कहा जा रहा है इनसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) मुख्यालय में पूछताछ की जाएगी। एनआईए की रिपोर्ट मुताबिक उन्हें खबर मिली थी अबूबकर सिद्दीकी और अहमद अराफात दोनों कोलंबो धमाका के षड्यंत्रकारियों में से एक सहरन हाशिम से संपर्क में थे।

बम धमाकों के बाद जाँच एजेंसियों को कासरगोड़ जिले में रह रहे कुछ लोगों पर शक हो रहा था क्योंकि इसके पहले भी यहाँ से ऐसी कई खबर आ चुकी थी की इस जिले के कुछ युवा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल हो गए हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने यह भी बताय है कि आईएसआईएस के केरल मॉड्यूल को लेकर तीन जगहों की तलाशी ली गई है। इसमें आईएसआईएस का कासरगोड़ मॉड्यूल भी शामिल है। संदेह है कि इन लोगों का भारत छोड़कर आईएसआईएस में शामिल हुए लोगों से संपर्क था। तीन संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है।

इसके अलावा इन दोनों के घर पर छापामारी भी हुई इस दौरान उनके पास से मोबाइल, सिम कार्ड, कुछ डायरी के साथ साथ कुछ गैजेट भी बरामद हुए है। फ़िलहाल दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया गया है।