Go to the profile of  Punctured Satire
Punctured Satire
1 min read

पीएम मोदी पर दिए गए बयान पर चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को दिया कारण बताओ नोटिस

पीएम मोदी पर दिए गए बयान पर चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को दिया कारण बताओ नोटिस

जैसे जैसे लोकसभा चुनाव अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रही है वैसे वैसे सभी राजनेताओं का एक दूसरे पर आरोप लगाना बढ़ता जा रहा है। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए एक आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी जिस पर चुनाव आयोग ने कार्यवाही करते हुए राहुल गांधी को कारण बताओं नोटिस दिया है जिसका जवाब उन्होंने 48 घंटे के भीतर माँगा है। राहुल गांधी द्वारा इस नोटिस पर अगर जवाब नहीं दिया गया तो चुनाव आयोग राहुल गांधी पर कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र होगा।

बता दे कि राहुल गांधी ने 23 अप्रैल को शहडोल में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि “पीएम मोदी एक ऐसा कानून बनाया है जिसके तहत आदिवासियों की गोली मारी जा सकेगी। आदिवासियों से जंगल, जमीन, जल लेकर गोली तक मारी जा सकेगी।” राहुल गांधी के इस बयान पर भाजपा ने आपत्ति दर्ज करते हुए चुनाव आयोग को शिकायत की थी।

चुनाव आयोग ने कार्यवाही करते हुए मध्यप्रदेश के चुनाव अधिकारियों से इस चुनावी रैली की रिकॉर्डिंग और संबंधित दस्तावेज मांगे थे। इसके बाद चुनाव आयोग ने जांच करके राहुल गांधी को कारण बताओं नोटिस दिया है। चुनाव आयोग ने एक विशेष संदेशवाहक के माध्यम से उन्हें यह नोटिस दिया गया है। जिस पर 48 घंटों के भीतर उन्हें जवाब देना है।

बता दें कि विवादित भाषणों के कारण चुनाव आयोग ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के साथ कल भोपाल की लोकसभा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा का 3 दिन के लिए प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है।