Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

पोर्न देखने की आदत आपको महँगी पड़ सकती है, हो सकती है आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग

पोर्न देखने की आदत आपको महँगी पड़ सकती है, हो सकती है आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग

इंटरनेट पर पोर्न देखने की आदत आपको महँगी पड़ सकती है। एक स्पैमबॉट का पता साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने लगाया है जो कि पोर्न देखते समय आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है।  इसके बाद इस रिकॉर्डिंग के जरिये ब्लैकमेलिंग या सेक्सटॉर्शन भी किया जा सकता है।

बता दें कि स्पैमबॉट को इस तरह प्रोग्राम किया गया है जिसके जरिये इंटरनेट से ईमेल एड्रेस निकालने और उन्हें अनचाहे मेल भेजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्रांस में इस स्पैमबॉट का पता लगाया गया है इसका नाम Varenyky है।

वायरस की मदद से हैकर्स इंटरनेट यूज़र्स के कंप्यूटर का ऐक्सेस पा जाते है। फिर यूजर्स को एडल्ट वेबसाइट पर जाने और पोर्न देखने पर यह बॉट रिकॉर्ड कर लेता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पोर्नोग्राफी में विक्टिम यूजर्स का एक खास टेस्ट होता है। हैकर उनके कंप्यूटर पर रिमोट कंट्रोल ले लेता है।

रिकॉर्डिंग करने के बाद विक्टिम को मेल भेजा जाता है कि उसका वीडियो बना लिया गया है साथ ही पैसे की भी मांग की जाती है और मेल में यह भी कहा जाता है कि विक्टिम की कॉन्टैक्ट लिस्ट, पासवर्ड्स, पिक्चर्स, बैंक अकाउंड डेटा और अन्य डीटेल्स की एक कॉपी की गयी है। फिर एक अनजान अकाउंट में पैसे देने पर विक्टिम को छोड़ दिया जाता है।

ईमेल द्वारा विक्टिम को यह भी बताया जाता है कि उसका वीडियो रिमोट सर्वर पर सेव किया गया है इसलिए वायरस डिलीट करने, पासवर्ड बदलने, कंप्यूटर को क्लीन करने या रिपेयर करने से कोई फायदा नहीं है। इसलिए 72 घंटे के अंदर रकम बताए गए अकाउंट में नहीं भेजी गई, तो यह वीडियो फैमिली और फ्रेंड्स को भेज दिया जायेगा और इसके अलावा ट्विटर, फेसबुक और बाकी प्लैटफॉर्म्स पर भी अपलोड कर दिया जाएगा।

ग़ौरतलब है कि ऐसे मामले और ईमेल में किए गए दावे से संबंधित कोई भी सबूत अभी सामने नहीं आया है। स्क्रीन पर यूजर क्या देख रहा है, इसे रिकॉर्ड कर सकते है और उसी के आधार पर विक्टिम से सेक्सटॉर्शन संभव है।

Loading...