Go to the profile of  Nikhil Talwaniya
Nikhil Talwaniya
1 min read

जी-20 शिखर सम्मेलन: नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की महामुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन: नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की महामुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक चल रही है। आज इस सम्मेलन का दूसरा दिन है।शुक्रवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात हुई है। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई जैसे - ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंधों और रक्षा मामलों पर चर्चा हुई। इस दौरान वहां जापानी पीएम शिंजो आबे भी मौजूद थे।

रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी से कहा 'आपको आम चुनावों में जीत की बधाई। आप इसी तरह अच्छे से काम करते रहे।’ फिर कहा कि हम अच्छे दोस्त बन गए है और दोनों देश सेना के साथ और अन्य मुद्दों पर भी साथ मिलकर काम करेंगे। आपने सभी लोगों को साथ लाने का काम किया है। मुझे मालूम है की पहले हमारे देशों के संबंध अच्छे नहीं थे। जब आप पहली बार चुनाव जीते थे, तो कई सारे दल थे जो आपस में लड़ रहे थे। इस बार वे एक साथ मिलकर आए। यह आपकी अद्भुत क्षमता का नमूना है।'

नरेंद्र मोदी ने ट्रंप का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, 'लोकतंत्र और शांति के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा मंत्र सबका साथ-सबका विकास का है। हम मेक इन इंडिया के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। यहां दोनों देशों के बीच 4 प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी, जिनमें ईरान, 5 जी, रक्षा, द्विपक्षीय संबंध शामिल हैं।

मोदी-ट्रंप के बीच बैठक से पहले डोनाल्‍ड ट्रंप, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच करीब 20 मिनट तक कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने JAI यानि जापान अमेरिका इंडिया का नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा जय का मतलब जीत होता है। उन्‍होंने कहा कि आप दोनों अपने देशों के लिए अच्‍छा काम कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले समय में JAI दुनिया भर की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र होगा।