पुलवामा हमले से भी बड़े हमले की हो रही थी प्लानिंग जिसे सुरक्षाबलों द्वारा नाकाम कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में जम्मू कश्मीर की पुलिस ने भटिंडा की सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब से एमएड की डिग्री प्राप्त कर रहे एक कश्मीरी छात्र को मंगलवार के दिन आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के लिए हिरासत में ले लिया है। गिरफ्तार किये गए इस छात्र का नाम हिलाल अहमद है। इस छात्र पर आरोप है की वह पुलवामा की तरह ही बम धमाके की साजिश की प्लानिंग कर रहा था। भटिंडा के एसएसपी नानक सिंह ने इस गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

पता चला है कि 30 मार्च 2019 को जम्‍मू-कश्‍मीर के बनिहाल में हिलाल आत्‍मघाती कार बम हमले की प्लानिंग करने में सम्मिलित था। यह भी जानकारी मिली है कि 30 मार्च 2019 को आतंकवादियों ने पुलवामा हमले की तरह ही बनिहाल में विस्फोटक से भरी एक सेंट्रो कार से सीआरपीएफ काफिले पर हमला करने की प्लानिंग की थी। परन्तु इस आतंकवादी धमाके के पूर्व ही आतकवादी इस कार को छोड़कर भाग खड़े हुए।

यह भी जानकारी मिली है कि पुलवामा में हुए धमाकों में ही हिलाल अहमद भी टाडा के मुताब़िक नामजद है। इस शख्स का सम्बन्ध हिजबुल मुजाहिद्दीन की ब्रांच इस्लामी जमात तोलबा से है जिसके लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस बहुत समय से हिलाल अहमद की तलाश में लगी हुई थी।

जब जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी इफ्तीकार की अगुआई में पुलिस अप्रैल 23, 2019 की सुबह केंद्रीय यूनिवर्सिटी में पहुँची तो वहां के प्रबंधक पुलिस को देखकर हैरान हो गए। हिलाल अहमद की गिरफ्तारी के वारंट जब पुलिस ने दिखाए तो वहां के प्रबंधकों ने हिलाल अहमद को उन्हें सौंप दिया।

बता दें की इस नाकाम बम हमले में पुलवामा से भी अधिक क्षमता वाला आईईडी इस्तेमाल किया गया था। इसके उपयोग करने से करीब 100 जवानों की जाने जाती। लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका और हिलाल सुरक्षाकर्मियों को देखकर भयभीत हो गया। वह इतना घबरा गया की विस्फोटकों से भरी कार को वहीं छोड़कर भाग गया।