Go to the profile of  Rishabh Verma
Rishabh Verma
1 min read

सांप्रदायिक बवाल के बाद राजस्थान के जयपुर में लगायी गयी धारा 144

सांप्रदायिक बवाल के बाद राजस्थान के जयपुर में लगायी गयी धारा 144

सड़क पर टूटी-फूटी गाड़ियाँ, बिखरे पत्थर और हर तरफ सन्नाटा ऐसी तस्वीरें ज्यादातर कश्मीर में देखने को मिलती है लेकिन अब ऐसी स्थिति राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी आ गयी है। बीते तीन दिन से यहाँ सांप्रदायिक बवाल के चलते पूरे इलाके में धारा 144 लगायी गयी है।

बता दें की धारा 144 के तहत जयपुर मे रामगंज, गलता गेट, माणक चौक, सुभाष चौक, कोतवाली, ब्रह्मपुरी, संजय सर्किल, शास्त्री नगर, नाहरगढ़, भट्टा बस्ती, मोती डूंगरी, आदर्श नगर, लाल कोठी, जवाहर नगर, ट्रांसपोर्ट नगर जैसे क्षेत्रों में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गयी है।

जिन क्षेत्रों में धारा 144 लगाई गई है। बताया जा रहा है कि वहां पिछले 1 हफ्ते से दो समुदायों के मध्य छोटे-मोटे विवाद चल रहे थे। लेकिन सोमवार की रात यह सांप्रदायिक बवाल में परिवर्तित हो गया।

खबरों के अनुसार, जयपुर के गलता गेट पर उस समय बवाल हुआ, जब दिल्ली हाईवे 1 पक्ष के लोगों ने जाम कर दिया। हरिद्वार से चलने वाली एक बस पर आरोपियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इस घटना से कुछ बस यात्रियों के चोटिल होने के उपरांत अफ़वाह फैली और फिर दूसरे संप्रदाय के लोग सड़क पर उतर आए।

दोनों सम्प्रदायों के लोगो में पथराव शुरू हो गया। इस भीड़ ने पुलिस वालों को भी नहीं छोड़ा। पुलिस कर्मियों पर भी हमला किया गया। इस भीड़ ने आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। साथ ही कई गाड़ियों में आग भी लगा दी।

पुलिस के मुताबिक, दोनों समुदाय के मध्य रविवार को तनाव की शुरुआत हुई थी। एडिशनल पुलिस कमिश्नर अजय पाल लांबा ने बताया कि गिरफ़्त में लिए गए आरोपियों पर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध करने, सरकारी कर्मचारियों के कार्यों में बाधा डालने और पुलिस पर हमला करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Loading...